ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडओरमांझी जू में किडनी संक्रमण से बाघिन की मौत, 12 दिन से थी बीमार

ओरमांझी जू में किडनी संक्रमण से बाघिन की मौत, 12 दिन से थी बीमार

भगवान बिरसा जैविक उद्यान, ओरमांझी में रविवार की सुबह सरस्वती नामक बाघिन की मौत हो गई। वह पिछले 12 दिनों से बीमार थी। उसकी उम्र पांच वर्ष 10 महीने थी। किडनी में संक्रमण के कारण बाघिन की मौत हुई है।

ओरमांझी जू में किडनी संक्रमण से बाघिन की मौत, 12 दिन से थी बीमार
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीMon, 04 Dec 2023 08:45 AM
ऐप पर पढ़ें

भगवान बिरसा जैविक उद्यान, ओरमांझी में रविवार की सुबह सरस्वती नामक बाघिन की मौत हो गई। वह पिछले 12 दिनों से बीमार थी। उसकी उम्र पांच वर्ष 10 महीने थी। पशु चिकित्सकों ने बताया कि किडनी में संक्रमण के कारण बाघिन की मौत हुई है।

बाघिन सरस्वती का जन्म भगवान बिरसा जैविक उद्यान में ही हुआ था। कांके वेटरनरी कॉलेज के डॉ एमके गुप्ता, डॉ संजीत कुमार और जैविक उद्यान के डॉ ओम प्रकाश साहू ने सरस्वती का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किडनी में संक्रमण की बात सामने आई। सरस्वती के मरने के बाद जू में आठ बाघ-बाघिन बच गए हैं। इसमें नर जावा व मल्लिक और मादा गौरी, अनुष्का, लक्ष्मी, कृष्णा, कावेरी और ताप्ती शामिल हैं। बाघिन सरस्वती 22 नवंबर से बीमार थी। इसके बाद जांच के लिए उसका खून भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में किडनी में संक्रमण की जानकारी मिली, जिसका इलाज किया जा रहा था। सुधार नहीं होने पर 30 नवंबर को दोबारा उसके खून की जांच की गई।

इस जांच रिपोर्ट में भी किडनी से संबंधित बीमारी निकली। इसी बीच तीन दिसंबर की सुबह लगभग तीन बजे उसने दम तोड़ दिया। बाघिन की मौत की सूचना सुबह नौ बजे डॉक्टरों और उद्यान के डायरेक्टर को दी गई।

बाघिन सरस्वती किडनी में सक्रमण के कारण 22 नवंबर से बीमार थी। उसका इलाज विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में चल रहा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और रक्त की जांच में इसका पता चला था। बाघिन के बिसरा को जांच के लिए बाहर भेजा जाएगा।-ओपी साहू, पशु चिकित्सक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें