ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड: मोबाइल वैन टीकाकरण में रांची ने बनाया रिकॉर्ड, ये है उपलब्धि

झारखंड: मोबाइल वैन टीकाकरण में रांची ने बनाया रिकॉर्ड, ये है उपलब्धि

कोरोना से बचाव के लिए रांची जिले में मोबाइल वैन से एक लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इसके साथ ही मोबाइल वैन से टीका लगाने में पूरे राज्य में रांची पहला जिला बन गया है। 28 मई से रांची में...

झारखंड: मोबाइल वैन टीकाकरण में रांची ने बनाया रिकॉर्ड, ये है उपलब्धि
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीTue, 12 Oct 2021 08:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए रांची जिले में मोबाइल वैन से एक लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इसके साथ ही मोबाइल वैन से टीका लगाने में पूरे राज्य में रांची पहला जिला बन गया है।

28 मई से रांची में मोबाइल वैन से टीकाकरण की शुरुआत की गयी थी। सोमवार को आंकड़ा एक लाख पार कर गया। जिले में दो वैन से टीकाकरण की शुरुआत की गयी थी। वर्तमान में 11 मोबाइल वैन से जिले के अलग अलग स्थानों पर टीका दिया जा रहा है।

मोबाइल वैन से टीकाकरण के लिए रांची जिला में कंट्रोल रूम नंबर भी बनाया गया है। 7546028221 पर कॉल कर लोग मोबाइल वैक्सीनेशन के लिए आग्रह कर सकते हैं। एक स्थान पर 50 से ज्यादा लोग होने पर जिला प्रशासन द्वारा उक्त स्थान पर मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण किया जाता है।

अब तक 1804 स्थानों पर किया गया टीकाकरण 

मोबाइल वैन के माध्यम से रांची जिला में 28 मई, 2021 से 10 अक्तूबर, 2021 तक अब तक कुल 1804 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य किया गया है। इस दौरान एक लाख से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका दिया गया। एक लाख से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका लगाए जाने के दौरान यह टीम वृद्धा आश्रम, सीआईपी कांके, फुटपाथ दुकानदार, ब्लाइंड स्कूल, स्लम एरिया, पूजा पंडालों, दिव्यांगजनों सहित विभिन्न मुहल्लों में पहुंची। वैसे बुजुर्ग जो चलने फिरने में असमर्थ थे, उनके घर तक जिला प्रशासन की टीम पहुंची। साथ ही ऑटो चालकों का भी मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण किया गया। रांची जिला ने सबसे पहले ट्रांसजेंडर के कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत की। विभिन्न स्थानों पर मोबाइल वैन के माध्यम से ट्रांसजेंडर का भी टीकाकरण जिला प्रशासन की टीम द्वारा किया गया।

हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क

कोविड-19 टीकाकरण में रिकॉर्ड बनाने के बाद उपायुक्त छवि रंजन ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की वैक्सीनेशन टीम ने कड़ी मेहनत की है। मौसम जैसा भी भी रहा हो टीम वक्त पर पहुंची और कई बार हालात के हिसाब से टीम ने कार्य किया। उपायुक्त ने टीम में शामिल सभी पदाधिकारी-कर्मी का आभार जताते हुए कहा कि भविष्य में भी उनसे इसी तरह के टीम वर्क की उम्मीद है ताकि रांची जिला और उपलब्धि हासिल करता रहे। उपायुक्त ने कहा शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त होने तक अभियान जारी रहेगा।

मोबाइल वैक्सीनेशन का ये है उद्देश्य

शुरुआत में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और बड़ी आबादी के इंटरनेट फ्रेंडली नहीं होने के कारण मोबाइल वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई। इसके पीछे जिला प्रशासन की सोच थी कि जल्द से जल्द लोगों को टीका उपलब्ध कराया जाए। कोविड-19 वैक्सीनेशन कवरेज में रांची जिला पूरे राज्य में सबसे आगे है। रांची जिला में 14 लाख से ज्यादा फर्स्ट डोज और करीब 6 लाख सेकेंड डोज़ लोगों को दिया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें