DA Image
17 अक्तूबर, 2020|7:44|IST

अगली स्टोरी

Jharkhand News : धनबाद में कार से मिले 91 लाख रुपये, जानें इतनी नगदी है किसकी

                                                        91

पटना आयकर की सूचना पर धनबाद के बरवाअड्डा में एक कार से बुधवार को 91 लाख 35 हजार 5 सौ रुपए जब्त किया गया। कार में मौजूद चार लोगों से बरवाअड्डा थाने में आयकर विभाग (अन्वेषण) की टीम ने पूछताछ की। फिलवक्त बरामद नकदी को जब्त कर लिया गया है एवं पूछताछ के बाद पीआर बांड भरवा कर पुलिस ने सभी लोगों को छोड़ दिया। इससे पूर्व, हिरासत में लिए गए लोगों ने खुद को माइनिंग कंपनी का प्रतिनिधि बताया और रकम भी कंपनी की बताई गई। कार बिहार के गया से धनबाद होते हुए बंगाल जा रही थी। आयकर टीम की सूचना पर बरवाअड्डा पुलिस ने किसान चौक के पास वाहन चेकिंग शुरू की। जैसे ही बताए नंबर की कार पहुंची, तो रोकर छानबीन की गई। रुपए से भरा बैग मिला। इसके बाद धनबाद आयकर विभाग(अन्वेषण) के डिप्टी डायरेक्टर आशीष कुमार बरवाअड्डा थाना पहुंचे। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में आयकर की टीम सक्रिय है। सूत्रों का कहना है कि चुनाव में धन-बल के दुरूपयोग रोकने के लिए गठित आयकर की टीम के इनपुट पर ही कार्रवाई की गई है। हालांकि आयकर विभाग ने मामले के चुनावी कनेक्शन पर कुछ बोलने से इनकार कर दिया है। 

कार में मौजूद चार लोगों से पूछताछ की गई, उनमें छपरा के संजय कुमार अग्रवाल, सुरेन्द्र दूबे , यूपी के सुलतानपुर के सहदेव राणा एवं देव मणि शुक्ला शामिल हैं। देवमणि शुक्ला के पास से रिवॉल्वर भी बरामद किया। देवमणि शुक्ला ने पुलिस को जब्त रिवॉल्वर का लाइसेंस दिखाया।

इससे पूर्व, बरवाअड्डा थाना प्रभारी गंगासागर ओझा को आयकर विभाग से सूचना मिली कि बिहार के गया जिले से महिन्द्रा मराजो कार (डब्ल्यूबी02एएन-9153) से लाखों रुपए बंगाल ले जाया जा रहा है। सूचना पर बरवाअड्डा थाना प्रभारी ने जीटी रोड के किसान चौक के समीप वाहन जांच शुरू कर दी। उक्त नंबर की महिंद्रा मराजो जैसे पहुंची, वैसे ही पुलिस ने गहन छानबीन कर एक बैग से 91 लाख 35 हजार पांच सौ रुपए बरामद किया। इसके बाद आयकर अधिकारी बरवाअड्डा थाने पहुंचे। पूछताछ में लोगों ने बताया कि वे ओपटेल सेल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (माइनिंग से जुड़ी कंपनी) के प्रतिनिधि हैं। बिहार में आचार संहिता लगने के कारण बैंक द्वारा रुपए जमा नहीं लिए जाने के कारण कोलकाता के बैंक में जमा करने जा रहे थे। इससे संबंधित कुछ दस्तावेज भी आयकर अधिकारियों को दिखाया। अधिकारी दस्तावेज से संतुष्ट नहीं हुए। इधर, बरवाअड्डा थानेदार ने बताया कि संतोषजनक जवाब नहीं देने के कारण रुपए जब्त कर लिया गया है। हिरासत में लिए गए चार लोगों को पीआर बांड पर छोड़ दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jharkhand News: 91 lakh rupees from car in Dhanbad know whose cash is so much