ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में बरसी आग; 47°C के पार तापमान, दो बेहोश एक की मौत, ऑरेंज अलर्ट

झारखंड में बरसी आग; 47°C के पार तापमान, दो बेहोश एक की मौत, ऑरेंज अलर्ट

झारखंड भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। पूर्वी सिंहभूम जिले में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने झारखंड में भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

झारखंड में बरसी आग; 47°C के पार तापमान, दो बेहोश एक की मौत, ऑरेंज अलर्ट
Krishna Singhपीटीआई,रांचीTue, 30 Apr 2024 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather Report: झारखंड भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भीषण गर्मी से दो लोग बेहोश हो गए जबकि एक शख्स की मौत हो गई। मौसम विभाग ने बुधवार को झारखंड के 11 जिलों में भीषण गर्मी पड़ने का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। एक अधिकारी ने बताया कि झारखंड के 11 जिलों में बुधवार को अधिकतम तापमान मौजूदा आंकड़े से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर जा सकता है। 

प्रचंड गर्मी के बीच मंगलवार की दोपहर दुमका बस स्टैंड के पास दो लोग बेहोश पड़े मिले। दुमका शहर पुलिस थाना प्रभारी अमित कुमार लाकड़ा ने कहा कि दोनों को फुलो झानो मेडिकल कॉलेज और अस्पताल लाया गया। डॉक्टरों ने एक व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया जबकि दूसरे का इलाज चल रहा है। मृतक की पहचान 32 वर्षीय शिव कुमार मंडल के रूप में की गई है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनुकरण पूर्ति ने कहा कि व्यक्ति की मौत लू से हुई या किसी अन्य कारण से, यह पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता चल सकेगा। 

डॉ. अनुकरण पूर्ति ने कहा कि जिस अन्य व्यक्ति का इलाज चल रहा है, उसके खून का नमूना भी लिया जाएगा ताकि बेहोशी की हालत में जाने कारण का पता लगाया जा सके। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर, धनबाद, बोकारो, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में भीषण गर्मी देखी गई। भीषण गर्मी और लू चलने का यह दौर बुधवार को भी जारी रह सकता है। 

मंगलवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जमशेदपुर, गोड्डा और सरायकेला में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पलामू और पाकुड़ में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस जबकि डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। झारखंड की राजधानी रांची में भी तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.4 डिग्री अधिक है।

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि झारखंड का लगभग आधा हिस्सा भीषण गर्मी में तप रहा है। झारखंड में अगले 48 घंटों तक यही स्थिति रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से केरल के पलक्कड़ जिले में लगातार दूसरे दिन 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।