ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में 5 बजे तक के मतदान का अपडेट, कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

झारखंड में 5 बजे तक के मतदान का अपडेट, कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

Jharkhand lok sabha election live: दूसरे फेज में झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग होनी है। वहीं आज गांडेय विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी है। आज चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोट डाले जाएंगे।

झारखंड में 5 बजे तक के मतदान का अपडेट, कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीMon, 20 May 2024 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand lok sabha election: झारखंड में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सोमवार को दूसरे चरण के तहत वोटिंग शुरू हो गई है। राज्य के मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। कई बूथ पर सुबह पांच बजे ही मतदाता पहुंच गए थे। दरअसल, दूसरे फेज में झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग हो रही है। वहीं आज गांडेय विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी है। आज चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोट डाले जाएंगे। सुबह सात बजे वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदाता शाम पांच बजे तक वोट डाल सकेंगे।

झारखंड में दूसरे फेज में छह हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर चुनाव होगा। राज्य की तीन सीटों पर आज 54 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। कोडरमा सीट से 15, हजारीबाग सीट से 17 और चतरा सीट से 22 उम्मीदवार खड़े हैं। आज जिन तीन सीटों पर मतदान हो रहा है, वहां सबसे ज्यादा मतदाता कोडरमा में हैं। वहां 22 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। वहीं हजारीबाग में 19 लाख से ज्यादा और चतरा में 16 लाख से ज्यादा वोटर हैं। लाइव हिन्दुस्तान आपको सबसे पहले चुनाव से जुड़े अपडेट यहां देगा... 

शाम 5 बजे तक कितनी वोटिंग

>>झारखंड की तीनों सीटों पर 5 बजे तक  61.90% मतदान हुआ।

-हजारीबाग : 63.66 प्रतिशत

-कोडरमा : 61.60 प्रतिशत

-चतरा : 60.26 प्रतिशत

दोपहर 3 बजे तक कितनी वोटिंग

>>तीनों लोकसभा सीटों पर अब तक कुल 53.90 प्रतिशत मतदान हुआ है।

- कोडरमा- 54.19 प्रतिशत

-चतरा- 54.74 प्रतिशत

-हजारीबाग- 52.82 प्रतिशत

-गांडेय विधानसभा उपुचनाव- 53.82 प्रतिशत

>> दोपहर 1 बजे तक कितनी वोटिंग
• हजारीबाग में कुल 40.16 फीसदी
• कोडरमा में कुल 42.73 फीसदी
• चतरा में कुल 42.76 फीसदी
• गांडेय विधानसभा उपचुनाव में कुल 40.38 फीसदी  

>> कल्पना सोरेन ने बूथों का लिया जायजा
गांडेय विधानसभा से झामुमो प्रत्याशी कल्पना मुर्मू सोरेन ने वोटिंग के दौरान कई बूथों का जायजा लिया। वह झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार के साथ क्षेत्र के कई बूथों पर पहुंचीं और मतदान की स्थिति की जानकारी लीं। सोनबाद में मतदान केंद्र से बाहर निकलने के बाद उन्होंने पत्रकारों से बात की और कहा कि मतदाता मतदान के लिए उत्साहित हैं, जो बेहद सुखद तस्वीर है। 

>> 11 बजे तक कितनी वोटिंग
• हजारीबाग में कुल 25.45 फीसदी
• कोडरमा में कुल 26.95 फीसदी
• चतरा में कुल 26.01 फीसदी
• गांडेय विधानसभा उपचुनाव में कुल 24.02 फीसदी  

>> बुनियादी विद्यालय चितरपुर बूथ संख्या 244 में करीब डेढ़ घंटे तक ईवीएम खराब रहने के कारण मतदान बाधित रहा। 

>> कभी माओवादियों के डर से नही पड़ता था वोट, आज उमड़ी है भीड़
रांची जिला के सीमांत पर स्थित चतरा जिला अंतर्गत टंडवा प्रखंड के बड़गांव पंचायत के बूथ पर तेज धूप निकलने से पहले ग्रामीणो में वोट देने की होड़ लग गई है। जिस बूथ पर लोग कभी वोट देने से डरते थे। माओवादियों के वोट बहिष्कार के डर से लोग वोट नहीं देते थे। बड़ी मुश्किल से मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाती थी। लेकिन आज लोगों का मतदान के प्रति उत्साह देखते बन रहा है। 

>> मॉक पोल के दौरान चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में 34 बैलेट यूनिट, 52 कंट्रोल यूनिट और 41 वीवीपैट तकनीकी खराबी की वजह से बदले गए। 

>> 9 बजे तक कुल कितनी वोटिंग
• हजारीबाग में 12.04 फीसदी
• कोडरमा में 11.56 फीसदी
• चतरा में 11.43 फीसदी
• गांडेय विधानसभा उपचुनाव में 10.37 फीसदी  

>> झारखंड चुनाव के बीच एक बुरी खबर सामने आई है। वोट डालने गए एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। मृतक की पहचान अख्तर अंसारी के रूप में हुई है। उनकी उम्र 65 साल थी। वह वोट डालने जा रहे थे, बूथ से करीब 100 मीटर की दूरी पर उनकी मौत हो गई। मौत की वजह अभी साफ नहीं हो सकी है।  

>> कई जगहों से ईवीएम में खराबी की सूचना आ रही है। देवांगना चौक हजारीबाग बूथ नंबर 305 में अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है। लोग परेशान हैं। बुजुर्ग भी लाइन में खड़े हैं। वहीं हजारीबाग के रामगढ़ के सिरका अरगड्डा के बूथ संख्या 73 और 74 में ईवीएम खराब होने के चलते लगभग आधे घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। 

>> कोडरमा लोकसभा क्षेत्र के निचली धनवार के बूथ संख्या 553 में ईवीएम मशीन खराब हो गई है। वोटिंग अभी शुरू नहीं हो सकी है।  

>> पालू पंचायत के प्राथमिक विद्यालय पालू, बूथ संख्या 241 में ईवीएम के नहीं खुलने से 15 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान।

>> झारखंड सरकार के दर्जा प्राप्त मंत्री फागू बेसरा सुबह सात बजे मतदान केंद्र पर पहुंच गए। वह रामगढ़ के उमवि हेसागढा बूथ संख्या 197 पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े हैं।