ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडखूंटी समेत झारखंड की 4 सीटों पर आज वोटिंग, केवल पलामू में पुरुष मतदाता ज्यादा

खूंटी समेत झारखंड की 4 सीटों पर आज वोटिंग, केवल पलामू में पुरुष मतदाता ज्यादा

Jharkhand lok sabha election: खूंटी, सिंहभूम और लोहरदगा में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगी, जबकि अनुसूचित जाति की सीट पलामू में महिला से ज्यादा पुरुष मतदाता हैं।

खूंटी समेत झारखंड की 4 सीटों पर आज वोटिंग, केवल पलामू में पुरुष मतदाता ज्यादा
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीMon, 13 May 2024 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand election: झारखंड के पहले चरण (देश के चौथे चरण) में चार लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा। चारों सीटों के लिए कुल 45 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में झारखंड के 64 लाख 58 हजार 36 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे। चारों लोकसभा सीटों के लिए बनाए कुल 7,595 मतदान केंद्रों पर चुनाव होंगे। इसमें 639 केंद्र शहरी और 6956 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। पांच बजे तक जो भी मतदाता कतार (लाइन) में खड़े होंगे उन्हें अपना वोट डालने का मौका दिया जाएगा। मतदान शुरू होने से पहले सुबह 5.30 बजे मॉक पोल होगा।

केवल पलामू में पुरुष मतदाता ज्यादा
अनुसूचित जनजाति की सीट खूंटी, सिंहभूम और लोहरदगा में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगी, जबकि अनुसूचित जाति की सीट पलामू में महिला से ज्यादा पुरुष मतदाता हैं।

519 मतदान केंद्रों का संचालन करेंगी महिलाएं
झारखंड की चारों सीटों के कुल 7595 मतदान केंद्रों में से 519 मतदान केंद्रों का संचालन पूरी तरह से महिलाएं करेंगी। सिंहभूम में 122, खूंटी में 210, लोहरदगा में 115 और पलामू में 72 मतदान केंद्र हैं, जिसका संचालन के लिए सिर्फ महिलाओं को तैनात किया गया है। वहीं, 14 बूथों को दिव्यांगजन और सात बूथों की जिम्मेदारी युवाओं के कंधों पर होगी। 23 बूथ यूनिक बनाए गये हैं।

आज देश की 379 सीटों पर पूरा हो जाएगा चुनाव
सोमवार तक 379 सीट पर मतदान हो जाएगा। चौथे दौर में आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की सभी 17, यूपी की 13, महाराष्ट्र की 11 सीट पर मतदान होना है। बंगाल और एमपी की आठ-आठ, बिहार की पांच, ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी वोटिंग होगी।

खूंटी में आज बादलों के बीच पारा 35 पर जमकर करें मतदान
झारखंड के पहले चरण की चार सीटों पर सोमवार को पड़ने वाले वोट पर पलामू को छोड़ मतदाताओं पर मौसम मेहरबान रहेगा। पलामू में सोमवार को आंशिक बादल के साथ 41 या 42 डिग्री तापमान के साथ गर्मी पड़ सकती है। जबकि लोहरदगा, खूंटी में बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 35 के आसपास रहेगा। सिंहभूम का पारा 37 रह सकता है।

चौथे चरण की वोटिंग के साथ आज 70 फीसदी चुनाव पूरा होगा
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा। चौथे चरण के मतदान के साथ करीब 70 फीसदी चुनावी समर समाप्त हो जाएगा। इस चरण में पांच केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व क्रिकेटर और एक फिल्म अभिनेता समेत 1717 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। इस चरण में ओडिशा, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग होगी। तीसरे चरण तक 283 सीटों पर मतदान हो चुना है। पहले चरण में 102, दूसरे में 88, तीसरे में 93 संसदीय क्षेत्रों में मतदान कराए गए।