झारखंड पंचायत चुनावः रांची से मतदान करने गांव आई निधि, तीसरे चरण में 46.94 लाख वोटर गांव की सरकार बनाने के लिए कर रहे मतदान

राज्य के 19 जिलों के 70 प्रखंडों की 1047 पंचायतों में 12912 बूथों पर वोटिंग हो रही है। वोटरों में 2407324 पुरुष तथा 2286740 महिला वोटर शामिल हैं। 5950 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं।

offline
Sudhir Kumar लाइव हिन्दुस्तान , रांची
Last Modified: Tue, 24 May 2022 10:43 AM

झारखंड में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मंगलवार को सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। आज 46 लाख 94 हजार वोटर 8724 पदों के लिए वोट डाल रहे हैं। राज्य के 19 जिलों के 70 प्रखंडों की 1047 पंचायतों में 12912 बूथों पर वोटिंग हो रही है। वोटरों में 2407324 पुरुष तथा 2286740 महिला वोटर शामिल हैं। तीसरे चरण में 5950 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

रांची से मतदान करने गांव आई निधि

तालझारी की निधि नेहा पंचायत चुनाव में पहली बार मतदान करने के बाद खासे उत्साहित दिखीं। वह रांची में रहकर कॉलेज की पढ़ाई कर रही है। वह खासतौर पर पंचायत चुनाव में मतदान करने के लिए गांव आई है। उसका कहना है कि जब गांव में अच्छी सरकार चुनी जाएगी,तभी समाज का विकास संभव हो सकेगा। वह अपनी मां भरोसी टुडू के साथ बूथ पर मतदान करने सुबह-सुबह हरिणकोल कन्या उच्च विद्यालय में बने बूथ नम्बर 76 में मतदान आई थी। उन्होंने अधिक से अधिक वोटरों को घर से बाहर निकाल पर पंचायत चुनाव में मतदान करने की अपील की।

लोहरदगा में पहले दो घंटे में 19 फीसदी मतदान

लोहरदगा में सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। पहले दो घंटे में लोहरदगा जिले के दो प्रखंडों में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में 18.7 प्रतिशत वोट पड़े हैं। कुडू प्रखंड के मतदाता सेन्हा प्रखंड के मतदाताओं से थोड़े आगे चल रहे हैं। कुडू में 20 प्रतिशत और सेन्हा प्रखंड में 17 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

चुनाव वाले इलाके में सार्वजनिक अवकाश

चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य के उन इलाकों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, जहां 24 मई को वोट डाले जाएंगे। निजी क्षेत्रों में काम करनेवालों को उनके प्रबंधक पंचायत चुनाव में वोट डालने के लिए सवैतनिक अवकाश देंगे, सरकार ने अधिसूचना जारी कर यह निर्देश दिया है।

धनबाद में तीसरे चरण के पहले दो घंटे में 21.6 % मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बलियापुर, कलियासोल एवं एग्याकुंड में सुबह 7:00 बजे से सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया।
सुबह 7 बजे से 9 बजे तक दो घंटे में तीनों प्रखंडों में 21.6 % मतदान हुआ है।
बलियापुर में 20.7%, कलियासोल में 22.8% तथा एग्यारकुंड में 21.3% मतदान हुआ है। मतदान का यह प्रतिशत पिछले दो चरणों के दो घंटो की तुलना में अधिक है। मालूम हो कि पिछले दो चरणों मे पहले दो घंटो में मतदान क्रमशः 18 व 17 प्रतिशत था।

साहिबगंज के मंडरो,तालझारी व उधवा में सुबह सात बजे से लगी वोटरों की लम्बी कतार

साहिबगंज में गांव की सरकार चुनने के लिए मंगलवार को सुबह से अधिकांश बूथों पर वोटरों की लम्बी कतार लग गई।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जिले के मंडरो,तालझारी व उधवा प्रखंड में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान दोपहर तीन बजे तक चलेगा। सुबह नौ बजे तक उधवा 20.09 %, तालझारी 19.22% व मंडरो 15.44% मतदान हो चुका था। दूसरे चरण में मंडरो प्रखंड में 244,तालझारी में146 एवं उधवा प्रखंड में 453 बूथें पर वोटर अपने मतों का उपयोग कर रहे हैं। दरअसल, सुबह से ही अधिकांश बूथों पर मतदाताओं की लम्बी कतार देखी जा रही है। उधवा के राधानगर बूथ पर सुबह 8.40 बजे तक 72 महिला व 69 पुरूष वोटिंग कर चुके थे। मतदान के लिए यहां लम्बी कतार लगी थी।

इधर, मंडरो प्रखंड के मिर्जाचौकी लोहिया भवन स्थित बूथ संख्या दो में भी सुबह सात बजे से ही मतदान के लिए वोटर पहुंचने लगे हैं। यही नजारा महादेववरण पंचायत सचिवालय बूथ पर देखने को मिला। उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय कौड़ी खुटाना (नया टोला) में सुबह सात बजे से ही वोटरों की लम्बी कतार लगी थी। झिल्ली करहरिया स्कूल भवन में भी महिलाओं की लम्बी कतार लगी थी। तालझारी प्रखंड के खरबन्नी के बूथ नम्बर 75 पर आदिवासी महिला वोटरों की लम्बी कतार सुबह आठ बजे ही लगी गई थी। मतदान को लेकर इनमें उत्साह देखा गया। इधर,डीसी रामनिवास यादव व एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा लगातार बूथों का निरीक्षण किया।

9825 बूथ संवेदनशील

तीसरे चरण में कई इलाके नक्सल प्रभावित हैं। ऐसे क्षेत्रों में सुरक्षा की कड़ी की है। इन क्षेत्रों में 9825 संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ चिन्हित किये गये हैं। चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग के अलावा बूथों पर स्थायी सुरक्षा बल तैनात किए गये हैं।

ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Latest News Ranchi Latest News Jharkhand Ranchi