ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडझारखंड पंचायत चुनावः पहले चरण के लिए मतदान जारी; गुमला में पीओ को मिर्गी, लातेहार में पंसस का बैलेट बदला तो धनबाद में मुखिया प्रत्याशी का बैलेट पर गलत नाम

झारखंड पंचायत चुनावः पहले चरण के लिए मतदान जारी; गुमला में पीओ को मिर्गी, लातेहार में पंसस का बैलेट बदला तो धनबाद में मुखिया प्रत्याशी का बैलेट पर गलत नाम

14079 बूथों पर मतदाता कतार में खड़े होकर वोटिंग कर रहे हैं। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैँ। पहले चरण में 52 लाख 22 हजार मतदाता अपना अपना वोट डालने वाले हैं।

झारखंड पंचायत चुनावः पहले चरण के लिए मतदान जारी; गुमला में पीओ को मिर्गी, लातेहार में पंसस का बैलेट बदला तो धनबाद में मुखिया प्रत्याशी का बैलेट पर गलत नाम
Sudhir Kumarलाइव हिन्दुस्तान,रांचीSat, 14 May 2022 10:56 AM

झारखंड में पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज शनिवार को राज्य के 21 जिलों के 73 प्रखंडों में 1127 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान जारी है। इन पंचायतों में 14079 बूथों पर मतदाता कतार में खड़े होकर वोटिंग कर रहे हैं। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैँ। पहले चरण में 52 लाख 22 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं।

दस बजे तक रांची के चार प्रखंडों में मतदान का प्रतिशत


1. बुंडू -15.3%


2. सोनाहातू - 14.8%


3. राहे - 14.2%


4.तमाड़ - 13.9%

लातेहार में पंचायत समिति सदस्य का बैलेट पेपर बदला

लातेहार जिले के सदर प्रखंड स्थित सीसी पंचायत के बूथ नंबर आठ पर पंचायत समिति सदस्य का बैलेट पेपर किसी दूसरे जिले का निकला है। इस गड़बड़ी की वजह से बूथ पर चुनाव रद्द किए जाने की संभावना।

पीठासीन पदाधिकारी को आया मिर्गी का दौरा

गुमला के भरनो प्रखंड के पहाड़ बंगरु में बूथ संख्या 167 के पीठासीन पदाधिकारी को मिर्गी का दौरा पड़ने से मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ। बेहोश पीठासीन पदाधिकारी को अंचलाधिकारी ने चिकित्सा मुहैया कराने के साथ ही नये पीठासीन पदाधिकारी की नियुक्ति कर मतदान पुन: शुरू कराया।

संबंधित खबरें

धनबाद में बैलेट पेपर पर मुखिया प्रत्याशी का गलत नाम

धनबाद जिले के तोपचाची के नया प्राथमिक विद्यालय आमटांड़ में रामाकुंडा पंचायत का 2 मतदान केंद्र बनाया गया है। इस पंचायत से 8 प्रत्याशी मुखिया के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। यहां मतदान केंद्र संख्या 212 पर 10-12 बैलट पेपर में मुखिया प्रत्याशी का नाम गलत छप गया था। हालांकि उनका क्रम संख्या और चुनाव चिन्ह सही था। लोगों को समझा-बुझाकर मतदान करवाया जा रहा है। इस केंद्र पर कुल 392 मतदाता हैं जिसमें अभी तक 93 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

पाकुड़ में ड्रोन कैमरे से निगरानी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पाकुड़ जिले में  केवल पाकुड़ प्रखंड के 36 पंचायतों में मतदान जारी है। मतदान को लेकर वोटरों में गजब का उत्साह दिखा। सुबह 7 बजे से बूथों पर मतदाताओं की कतार लगने लगी थी। मतदाता जत्थों में मतदान केंद्र की ओर जाते नजर आए। युवाओं के अलावे बुजुर्गों में भी मतदान को लेकर काफी उत्सा देखा गया।  प्रखंड के 561 बूथों पर मतदान चल रहा है। सुबह 9 बजे तक मतदान का प्रतिशत 19.75 रहा। वहीं प्रखंड के पीताम्बरा गांव में बूथ संख्या 29 पर सुबह 9 बजे तक वोटिंग का प्रतिशत 52 रहा। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी भी बूथों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। वहीं संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हैं। बूथों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है।

बोकारो में मतदाताओं में भारी उत्साह

बोकारो में त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव, 2022 के प्रथम  चरण में गोमिया एवं पेटरवार प्रखंड के सभी 726 मतदान केंद्रों पर एक साथ मतदान जारी है। वोट डालने के लिए  मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के सख्त इंतजाम सभी मतदान केंद्रों पर किए गए। मतदान केंद्र पर पुलिस बल तो बाहर गेट पर उपनिरीक्षक के साथ पीएसी तैनात रही। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान केंद्रों पर पहुंच कर वहां की जानकारी लेते हुए दिखे। देवघर में 848 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा


त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के मद्देनजर प्रथम चरण के  मतदान को लेकर शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो चुकी है। इसके तहत देवघर प्रखण्ड अन्तर्गत 285 मतदान केन्द्र, मोहनपुर प्रखण्ड अन्तर्गत 351 मतदान केन्द्र के अलावा देवीपुर प्रखण्ड अन्तर्गत 212 मतदान केन्द्र पर मतदाता अपने मतों का उपयोग कर रहे हैं। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत है। संपूर्ण चुनाव क्षेत्र की रिपोर्ट व कुशल क्षेम नियंत्रण कक्ष से जानी जा रही है। साथ ही नियंत्रण कक्ष में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व कर्मी कार्यरत हैं। सुबह 7 बजे से अभी तक मतदान शांतिपूर्वक रूप से चल रही है।

साहिबगंज में मौसम के कारण सुबह में काफी भीड़

साहिबगंज में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में तीन प्रखंड में शनिवार को मतदान हो रहा है। बोरियो , बरहड़वा व पतना प्रखंड में सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण माहौल में मतदान शुरू हुआ है। दरअसल,तेज धूप व गर्मी के चलते सुबह से ही अधिकांश बूथों पर वोटरों की लम्बी कतार देखी गई। पतना प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय(तलबड़िया) के 50 नम्बर बूथ पर सुबह 7.50 बजे वोटरों की लम्बी कतार लगी थी। इसी प्रकार बरहड़वा प्रखंड के कालू पंचायत के बूथ नम्बर 33 और 36 में सुबह नौ बजे पूरे उत्साह के साथ वोटर कतार में खड़े होकर मतदान कर रहे थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी रामनिवास यादव ने बताया कि बोरियो प्रखंड में सुबह 07 से 09 बजे तक 8.35 % मतदान हुआ। इसी प्रकार बरहरवा प्रखंड में सुबह शुरूआती दो घंटे में 14.57% एवं एवं पतना प्रखंड में 7.26% मतदान हुआ। इधर, तीनों प्रखंड के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील 136 बूथों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम है।

सिमडेगा में विधायक भूषण बाड़ा ने पत्नी के साथ किया मतदान

सिमडेगा पंचायत चुनाव में मतदान के लिए ग्रामीणों में दिख रहा है उत्साह। सुबह 6:00 बजे से ही मतदान केंद्रों में दिखने लगी है मतदाताओं की लंबी कतार। इधर सिमडेगा विधायक भूषण बाड़ा ने धर्म
पत्नी के साथ अपने गांव स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला है।

पश्चिम सिंहभूम के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदाताओं में भारी उत्साह

पश्चिम सिंहभूम जिले के नक्सल प्रभावित चार प्रखंड सोनुवा, गोईलकेरा, चक्रधरपुर और बंदगांव प्रखंड में प्रथम चरण में मतदान शनिवार सुबह सात बजे से शुरू हो गया। हालांकि कुछ जगहों पर थोड़ी देर से मतदान शुरू हुआ। मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। लोग कतार में खड़े हैं।

कोल्हान में धूप के कारण जल्दी वोट डालने के लिए होड़

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार सुबह 7 बजे शांतिपूर्ण शुरू हो गया। मतदान के लिए घाटशिला में महिलाओं की संख्या अधिक देखी जा रही है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पंचायत चुनाव में जिला पार्षद पंचायत समिति सदस्य, मुखिया और वार्ड सदस्य के लिए प्रत्येक मतदाता मतदान कर रहे हैं। गालूडीह में भी लंबी कतार लगी है। लोग कड़ी धूप से पहले वोट देकर घर चले जाना चाहते हैं।

 

epaper