ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडIAS Pooja Singhal Case: पूजा को लाभ पहुंचाने के सवाल पर डीएमओ फंसे, 11 घंटे तक आमने-सामने चली पूछताछ

IAS Pooja Singhal Case: पूजा को लाभ पहुंचाने के सवाल पर डीएमओ फंसे, 11 घंटे तक आमने-सामने चली पूछताछ

ईडी ने साहिबगंज के जिला खनन अधिकारी (डीएमओ) विभूति कुमार और रांची डीएमओ संजीव कुमार से पूछताछ की। दोनों को पूजा सिंघल के सामने बैठाकर भी कई सवाल पूछे गए। पूछताछ में कई सवालों पर डीएमओ उलझ गए।

IAS Pooja Singhal Case: पूजा को लाभ पहुंचाने के सवाल पर डीएमओ फंसे, 11 घंटे तक आमने-सामने चली पूछताछ
हिन्दुस्तान,रांचीTue, 24 May 2022 07:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

झारखंड की आईएएस पूजा सिंघल पर कार्रवाई मामले में ईडी ने साहिबगंज के जिला खनन अधिकारी (डीएमओ) विभूति कुमार और रांची डीएमओ संजीव कुमार से पूछताछ की। दोनों को पूजा सिंघल के सामने बैठाकर भी कई सवाल पूछे गए। पूछताछ के दौरान पूजा को लाभ पहुंचाने समेत कई सवालों पर डीएमओ उलझ गए। दोनों से करीब 11 घंटे पूछताछ चली। ईडी ने 16 मई को ही विभूति को नोटिस भेजा था, लेकिन तब बेटी की शादी का हवाला दे वह पेश नहीं हुए थे। बाद में पंद्रह दिनों का और समय मांगा था। इसपर कुछ फैसला होने से पहले ही वे सोमवार को हाजिर हो गए।

पूजा लाभान्वित हुईं या नहीं

सुबह साढ़े दस बजे विभूति अपने स्कूटर से ईडी दफ्तर पहुंचे, जबकि संजीव कुमार काफी पहले दफ्तर में प्रवेश कर गए थे। पूछताछ कर रहे अफसर दोनों को पूजा सिंघल के पास लेकर गए। इसके बाद उनसे पूछा कि वे उन्हें पहचानते हैं या नहीं। साथ ही पूछा कि उन्हें कब-कब और कैसे लाभ पहुंचाया।

अवैध खनन पर भी सवाल

सूत्रों ने बताया कि साहिबगंज के डीएमओ से जिले में अवैध खनन, स्टोन चिप्स की तस्करी और खान लीज आवंटन के मुद्दे पर सवाल किए गए जिनका वह जवाब नहीं दे पा रहे थे। उधर, रांची डीएमओ से सीएम को खान लीज देने और फिर उसे सरेंडर करने के मुद्दे पर भी सवाल किए गए।

इन सवालों से जूझना पड़ा

1. रांची के डीएमओ से अनगड़ा लीज आवंटन पर पूछे गए सवाल

2. साहिबगंज डीएमओ से स्टोन चिप्स तस्करी व अवैध खनन पर पूछताछ

3. गंगा में डूबे स्टोन चिप्स लदे ट्रकों के चालान पर भी सवाल जवाब

4. राजनीतिज्ञों और नौकरशाहों से रिश्ते पर भी मांगा गया जवाब


डिजिटल डिवाइस से मिले सबूत दिखा पूछे सवाल

ईडी ने विभूति को पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों के डिजिटल डिवाइस से मिले सबूतों को दिखाया और सवाल पूछे। ईडी ने राजनीतिज्ञों व नौकरशाहों से जुड़ी एक सूची भी दिखाई और पूछा कि साहिबगंज में पद पर रहते हुए उन्होंने इनमें से किस-किस को लाभ पहुंचाया। यह भी पूछा कि वह बताएं कि उन्होंने कितने लोगों को कब-कब पैसे दिए। साथ ही अवैध खनन के जरिए कितनी राशि अर्जित की।

अवैध खनन पर क्या किया

ईडी ने विभूति कुमार से पूछा कि अवैध खनन रोकने के लिए क्या किया। साहिबगंज में स्टोन क्रशर के कितने अवैध प्लांट हैं। इनके खिलाफ कितनी कार्रवाई हुई। यह भी पूछा कि स्टोन चिप्स ले जा रही गाड़ियां मार्च में गंगा में डूब गईं थीं। इस हादसे में जो ट्रक डूबे थे, उनके चालान कहां से जारी हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें