ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडJharkhand Weather: मिचौंग के असर पर लगा ब्रेक, कंबल-रजाई निकाल लें बाहर, शुरू होने वाली है कनकनी

Jharkhand Weather: मिचौंग के असर पर लगा ब्रेक, कंबल-रजाई निकाल लें बाहर, शुरू होने वाली है कनकनी

झारखंड में तूफान मिचौंग का असर थम गया है। अब तापमान के गिरते ही कनकनी शुरू हो जाएगी। हवा का रुख तेजी से बदल रहा है। पश्चिमी और उत्तर से हवाएं आने लगी हैं, जो राज्य में ठंड को बढ़ाएंगी।

Jharkhand Weather: मिचौंग के असर पर लगा ब्रेक, कंबल-रजाई निकाल लें बाहर, शुरू होने वाली है कनकनी
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीSat, 09 Dec 2023 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी रांची समेत झारखंड में मिचौंग तूफान का असर शुक्रवार से थम गया है। सुबह में कुहासा के बाद हल्के बादल छाए रहे। अब हवा का रुख तेजी से बदल रहा है। पश्चिमी और उत्तर से हवाएं आने लगी हैं, जिससे ठंड बढ़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार दिनों के दौरान राज्य में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की कमी आ सकती है। इससे शनिवार सुबह में कुहासा के बाद हल्के बादल छाएंगे। ठंड और कनकनी बढ़ सकती है।

विभाग के मुताबिक, राज्य में बादल छंटने और धूप निकलने से रांची समेत विभिन्न जिलों के तापमान में वृद्धि हुई है। पिछले 24 घंटों की तुलना में रांची के अधिकतम तापमान में पांच से सात डिग्री की वृद्धि हुई। जबकि, न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट हुई। रांची का अधिकतम 22.0 डिग्री और न्यूनतम 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश गढ़वा के भवनाथपुर में 35.5 मिमी हुई। रांची में 14.7 मिमी बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में मिचौंग का असर खत्म हो चुका है। राज्य में अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री गिरेगा। वहीं, धनबाद, दुमका, डाल्टनगंज, बोकारो हजारीबाग आदि जिलों में भी 10 से 20 मिमी बारिश हुई। राज्य के सभी जिलों में हल्की बारिश हुई।

राजधानी के चौक चौराहों पर आज से जलेगा अलाव

बारिश के बाद तापमान में गिरावट से अचानक बढ़ी ठंड से राहत के लिए जिला प्रशासन शहर के प्रमुख चौक और स्थानों पर अलाव की व्यवस्था जल्द करेगा। शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया जाएग। आदेश जारी होने के बाद अलाव की व्यवस्था नियमित की जाएगी। अलाव की जिम्मेवारी अंचलाधिकारियों को दी जाएगी।

इन स्थानों पर होती है अलाव की व्यवस्था 

अलबर्ट एक्का चौक, कर्बला चौक, कांटाटोली, बहू बाजार, चुटिया, सुजाता, डोरंडा व हिनू बिरसा चौक, रातू रोड बस स्टैंड के पास, रिम्स चौक, करमटोली, पिस्का मोड़, किशोरगंज चौक, अरगोड़ा चौक, कोकर चौक, जाकिर हुसैन पार्क चौक, कचहरी चौक, रेलवे स्टेशन रांची, सरकारी बस स्टैंड, खादगड़ा बस स्टैंड, पुराना हॉट लिप्स के सामने समेत अन्य स्थान पर। किलकारी के समीप, काली मंदिर चर्च रोड, पंडरा बाजार समिति, अपर बाजार लोहा पट्टी, हरमू चौक, कडरू चौक, बूटी मोड़, सेवा सदन और ओवरब्रिज के नीचे।

रांची का अधिकतम पारा 22 व न्यूनतम 15.5 डिग्री रहा

जिले अधिकतम न्यूनतम

रांची  22.0 15.5
जमशेदपुर  26.1 17.4
मेदिनीनगर  25.9 16.6
बोकारो  23.8 16.5
देवघर  24.3 16.5
गढ़वा  25.9 17.2
गिरिडीह  23.3 16.1
गोड्डा  25.3 18.2

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें