DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड: दिल्ली में राहुल गांधी से मिले हेमंत और बाबूलाल मरांडी, कहा-तय हुई सीटें, होली बाद ऐलान करेंगे 

झारखंड में महागठबंधन के बीच लोकसभा सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। होली के बाद रांची में झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के आवास पर इसका औपचारिक ऐलान होगा। शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा की। इस मुलाकात में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह भी शामिल थे।हेमंत और आरपीएन ने मीडिया से बातचीत में दावा किया कि सीटों के बंटवारे से संबंधित सभी विवाद सुलझा लिए गए हैं। गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने में कोई संशय नहीं रह गया है। 

हेमंत सोरेन ने वामदलों को भी गठबंधन से जोड़ने की बात कही। हालांकि, आरपीएन सिंह ने कहा कि वामदल पहले किसी सीट पर एकमत हो जाएं। इसके बाद बातचीत की जाएगी। दोनों नेताओं ने झाविमो और राजद से जुड़े मसलों के भी हल होने की जानकारी दी।

बाबूलाल की मौजूदगी में बनी सहमति
कांग्रेस नेतृत्व के बुलावे पर पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख बाबूलाल मरांडी भी दिल्ली पहुंच गए थे। शनिवार को प्रदेश कांग्रेस प्रभारी और हेमंत सोरेन के साथ बैठक में उन्होंने भी हिस्सा लिया। बाबूलाल मरांडी की मौजूदगी में सीटों के बंटवारे पर आपसी सहमति बनी है। गोड्डा सीट की झाविमो की मांग भी पूरी हो गई है। तीनों दलों के नेताओं ने प्रदेश की सभी 14 लोकसभा सीटों पर एक-एक वहां की राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की। पहले से तय फॉर्मूले कांग्रेस को सात, झामुमो को चार, झाविमो को दो और राजद को एक सीट देने को एकराय से हरी झंडी दी गई। 

आगे क्या होगा
हर दल के खाते में गई सीटों की सार्वजनिक घोषणा की जाएगी। विपक्षी पार्टियां महागठबंधन के उम्मीदवारों को सहयोग की अपील जनता और अपने कार्यकर्ताओं से करेगी। मार्च के अंत तक कांग्रेस, झामुमो, झाविमो और राजद अपने उम्मीदवारों की भी घोषणा करेगी। अगर वामदलों के साथ बात बन गई तो उन्हें भी एक सीट मिल सकती है। 

अभी तक यह है बंटवारा
कांग्रेस : रांची, लोहरदगा, पलामू, खूंटी, हजारीबाग, धनबाद, सिंहभूम, गोड्डा
झामुमो: दुमका, राजमहल, गिरिडीह, जमशेदपुर
झाविमो: कोडरमा, गोड्डा, राजद : चतरा 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jharkhand: Hemant meets Rahul in Delhi set dead seats Holi will announce after