ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र में बढ़ेगी सियासी गर्मी, CM सोरेन ने आज बुलाई बैठक

झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र में बढ़ेगी सियासी गर्मी, CM सोरेन ने आज बुलाई बैठक

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार शाम को अपने आवासीय कार्यालय में सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की अहम बैठक बुलाई है। इस दौरान राज्य की मौजूदा राजनीतिक गतिविधियों पर चर्चा होगी।

झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र में बढ़ेगी सियासी गर्मी, CM सोरेन ने आज बुलाई बैठक
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 14 Dec 2023 08:11 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार शाम को अपने आवासीय कार्यालय में सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की अहम बैठक बुलाई है। इस दौरान राज्य की मौजूदा राजनीतिक गतिविधियों पर चर्चा होगी। विधानसभा के शीतकालीन सत्र और ईडी की कार्रवाई जैसे तमाम मुद्दों पर विमर्श होगा। सूत्रों के अनुसार हर हालात का मुकाबला करने और शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने की रणनीति बनेगी।

मुख्यमंत्री हेमंत को ईडी की ओर से छह बार पूछताछ के लिए समन भेजा जा चुका है। सीएम की ओर से ईडी को पत्र लिख का समन का आधार पूछा गया है। दूसरी ओर अब आगे ईडी का क्या रुख होगा। इन सारे पहलुओं पर भी सत्तारूढ़ गठबंधन के नेता, विधायक विचार-विमर्श करेंगे।

सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की अहम बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, राजद समेत सरकार को समर्थन दे रहे अन्य विधायक शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने निर्वाचन आयोग के उस मंतव्य का अध्ययन करने की बात कही है, जिसे आयोग ने सीएम सोरेन की सदस्यता के संबंध में सुनवाई के बाद दिया है। यह मामला सीएम सोरेन के खनन लीज के खिलाफ भाजपा नेताओं की ओर से उनकी सदस्यता खारिज किए जाने की राज्यपाल से की गई शिकायत से संबंधित है।

शीतकालीन सत्र 15 से, 18 को दूसरा अनुपूरक बजट

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से आरंभ होकर 21 दिसंबर तक चलेगा। 18 को हेमंत सरकार अपना दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेगी। सूत्रों के अनुसार सरकार 1932 खतियान आधारित स्थानीयता विधेयक को संशोधन के साथ पेश कर सकती है। इसकी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राजभवन की ओर से इस विधेयक को संदेश के साथ विधानसभा को लौटाया गया है।

स्पीकर रबींद्र नाथ महतो ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो ने 15 से 21 दिसंबर तक आहूत शीतकालीन सत्र को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बार बैठक में विरोधी दल भाजपा का प्रतिनिधित्व भी होगा। इससे पहले तक की बैठक से भाजपा ने दूरी बना रखी थी। इस बार नेता प्रतिपक्ष तय हो गए हैं, ऐसे में भाजपा की ओर से उनका प्रतिनिधित्व स्पीकर की बैठक में रहेगा।

सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मौजूदगी भी रहेगी। इसके बाद स्पीकर विधानसभा और सरकार के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक करेंगे।

प्रतिबंधित हो सकता है विधानसभा दर्शक दीर्घा में प्रवेश

झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान दर्शक दीर्घा में आगंतुकों के प्रवेश पर प्रतिबंध या विशेष सतर्कता संबंधी निर्देश स्पीकर रबींद्र नाथ महतो गुरुवार को होने वाली अधिकारियों संग उच्चस्तरीय बैठक में दे सकते हैं। शीतकालीन सत्र में पांच कार्यदिवस होंगे। बुधवार को लोकसभा में सुरक्षा संबंधी चूक के बाद विधानसभा की सुरक्षा की भी समीक्षा की जाएगी। सत्र के दौरान सुरक्षा और व्यवस्थाओं को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने वरीय अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें