DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  पशुपालकों को प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि देगी झारखंड सरकार, कृषि मंत्री ने की घोषणा

झारखंडपशुपालकों को प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि देगी झारखंड सरकार, कृषि मंत्री ने की घोषणा

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Yogesh Yadav
Tue, 01 Jun 2021 06:31 PM
पशुपालकों को प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि देगी झारखंड सरकार, कृषि मंत्री ने की घोषणा

कृषि मंत्री बादल ने विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर राज्य के तीस हजार मवेशी पालकों को केसीसी से जोड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि झारखंड को दूध के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। इसी कड़ी में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए ग्रामीण दूध उत्पादकों द्वारा झारखंड मिल्क फेडरेशन को आपूर्ति किए गए दूध के लिए एक रुपये प्रति लीटर की दर से प्रोत्साहन राशि देने की योजना है। 

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर कहा कि प्रति लीटर एक रुपये प्रोत्साहन राशि देने की योजना से दुग्ध उत्पादकों में दूध के क्षेत्र में आगे आने की चाहत बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि 30 हजार मवेशी पालकों को केसीसी से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही पलामू, साहिबगंज, सारठ में डेयरी प्लांट का जल्द उद्घाटन किया जाएगा। गिरिडीह और जमशेदपुर में नए प्लांट खोले जाएंगे, यही नहीं रांची में मिल्क पाउडर प्लांट के लिए बजट में उपबंध भी कर दिया गया है। 

2021 -22 में वार्षिक दूध उत्पादन का लक्ष्य 29.13 लाख मैट्रिक टन 
मंत्री बादल ने बताया कि अलग राज्य बनने के बाद झारखंड में 2001 में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 96 ग्राम दूध उपलब्ध था। इस समय यह 190 ग्राम है। अब नया लक्ष्य 210 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दूध उपलब्धता प्राप्त करने का रखा गया है। इसके लिए दूध उत्पादन चालू वित्त वर्ष के दौरान 29.13 लाख मैट्रिक टन करने का लक्ष्य निर्धारित है।  

संबंधित खबरें