ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडस्थापना दिवस पर झारखंड सरकार की सौगात, 18 हजार को रोजगार; हेमंत सोरेन लांच करेंगे ये योजनाएं

स्थापना दिवस पर झारखंड सरकार की सौगात, 18 हजार को रोजगार; हेमंत सोरेन लांच करेंगे ये योजनाएं

झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 15 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है। रोजगार मेला के तहत राज्य के 18 हजार से अधिक युवाओं को ऑफर लेटर सौंपा जाएगा।

स्थापना दिवस पर झारखंड सरकार की सौगात, 18 हजार को रोजगार; हेमंत सोरेन लांच करेंगे ये योजनाएं
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 15 Nov 2023 07:59 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 15 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है। रोजगार मेला के तहत राज्य के 18 हजार से अधिक युवाओं को ऑफर लेटर सौंपा जाएगा। साथ ही चार नई नीतियां लांच होंगी। इसके अलावा अबुआ आवास, मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना शुरू होगी। मुख्य कार्यक्रम रांची के मोरहाबादी मैदान में होगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को समारोह स्थल पर तैयारियों का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों और लाभुकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दें। समारोह में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्रियों की उपस्थिति में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार के तीसरे चरण का शुभारंभ होगा। साथ ही करीब सात हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया जाएगा।

स्थापना दिवस समारोह अपराह्न दो बजे से शुरू होकर दोपहर साढ़े तीन बजे तक चलेगा। 1714.44 करोड़ रुपए की कुल 229 योजनाओं का उद्घाटन और 5328.30 करोड़ रुपए की कुल 677 योजनाओं का शिलान्यास होगा। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के हाथों झारखंड स्टार्ट अप नीति, झारखंड एमएसएमई प्रमोशन नीति, झारखंड निर्यात पॉलिसी और झारखंड आई डेटा सेंटर और बीपीओ इन्वेस्टमेंट पॉलिसी 2023 लांच की जाएगी। समारोह के दौरान सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान सरकार आपके द्वार कार्यक्रम लांच होगा, लेकिन इसके तहत शिविर 24 नवंबर से पंचायतों में लगेंगे। इस बार शिविरों में ही आवेदनों का निष्पादन करने पर जोर रहेगा। ऐसा संभव नहीं हो पाने पर सात दिनों के अंदर मामले के निष्पादन का निर्देश मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिया है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में राज्यपाल और मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। ऐसे में राज्य स्थापना दिवस समारोह पीएम मोदी की वापसी के बाद शुरू होगा। कार्यक्रम में दूसरे जिले से भी लोग आएंगे। इसलिए दूर से आनेवाले लोगों के लिए विशेष व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव वंदना दादेल, सचिव विनय कुमार चौबे, मनीष रंजन, अमिताभ कौशल, राजेश शर्मा, मनोज कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक राजीव लोचन बक्शी और रांची के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

ये नीतियां होंगी लांच

● झारखंड स्टार्टअप पॉलिसी 2023

● झारखंड एमएसएमई प्रमोशन पॉलिसी 2023

● झारखंड निर्यात पॉलिसी 2023

● झारखंड आईटी, डाटा सेंटर तथा बीपीओ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी 2023

झारखंड की किशोरियों व खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान

राज्य स्थापना दिवस पर सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत वर्ष 2023-24 के लिए 5,55,652 किशोरियों के बीच 261 करोड़ रुपए की सहायता राशि का वितरण किया जाएगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले करीब 70 खिलाड़ियों के बीच लगभग 2 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि का वितरण होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें