ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड के 8 लाख स्कूली बच्चो को मिलेगा ऑन स्पॉट जाति प्रमाणपत्र, इस योजना के तहत सरकार का प्लान

झारखंड के 8 लाख स्कूली बच्चो को मिलेगा ऑन स्पॉट जाति प्रमाणपत्र, इस योजना के तहत सरकार का प्लान

हेमंत सरकार ने ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए इसका तीसरा चरण 15 नवंबर से 29 दिसम्बर तक आयोजित करने का निर्णय लिया है।

झारखंड के 8 लाख स्कूली बच्चो को मिलेगा ऑन स्पॉट जाति प्रमाणपत्र, इस योजना के तहत सरकार का प्लान
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSun, 05 Nov 2023 07:47 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर राज्य में कुछ समय पहले स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अभियान चलाया गया। सूत्रों के अनुसार अभियान के दौरान करीब आठ से दस लाख जाति प्रमाण पत्र बनाए गए हैं। इन्हें लैमिनेट कराकर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर तक लगाए जाने वाले शिविरों में बांटे जाएंगे।

हेमंत सरकार ने ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए इसका तीसरा चरण 15 नवंबर से 29 दिसम्बर तक आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में अबुआ आवास, बिरसा सिचाई कूप योजना, जाति, आय, जन्म, मृत्यु, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, म्यूटेशन, मापी लगान रसीद, आयुष्मान कार्ड, वन पट्टा प्रदान करने पर विशेष जोर दिया जाएगा।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक शिविर में ही पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस संबंध में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने सभी विभागों और जिला उपायुक्तों को निर्देश दिया है।

सरकार की यह भी कोशिश रहेगी कि फोकस योजनाओं को परिपूर्णता तक ले जाया जाए। शिविरों में सर्वजन पेंशन, सावित्री बाई फुले बालिका समृद्धि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, आधार कार्ड, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, श्रम विभाग अन्तर्गत श्रमाधान पोर्टल पर प्रवासी श्रमिक पंजीकरण का लाभ ऑन द स्पॉट देने पर जोर दिया जाएगा।

योजनावार अलग-अलग स्टॉल लगेंगे

मुख्य सचिव की ओर से जिला उपायुक्तों को सभी लोक कल्याकारी योजनाओं के लिए आवेदन प्राप्त करने और स्वीकृति के लिए शिविर में योजनावार अलग-अलग स्टॉल लगाने का निर्देश दिया गया है। विभागीय सचिव और उपायुक्त अपने स्तर पर समीक्षा कर संभव होने पर यह सुनिश्चित करेंगे कि राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी इन पंचायत स्तरीय शिविरों में आम लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

 

शिविर में नहीं आए तो घर जाकर दिया जाएगा लाभ

सभी उपायुक्त और अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में गठित जिला स्तरीय टीम जिले में इस कार्यक्रम की सभी गतिविधियों पर निगरानी रखेगी। जिन आवेदनों का निष्पादन शिविर में संभव नहीं होगा, उनका निष्पादन अभियान अवधि में ही करते हुए आवेदक के द्वार पर जाकर लाभ प्रदान करने का भी प्रयास किया जाएगा।

54 लाख आवेदनों का हो चुका निपटारा

हेमंत सरकार ने दो चरणों में आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया। करीब 55.44 लाख आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 54 लाख का निपटारा किया जा चुका है। इस बार भी बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें