ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड चुनाव: युवाओं को मतदाता बनाने के लिए आए सिर्फ दो हजार आवेदन, आयोग ने तैयार किया है डाटाबेस

झारखंड चुनाव: युवाओं को मतदाता बनाने के लिए आए सिर्फ दो हजार आवेदन, आयोग ने तैयार किया है डाटाबेस

स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को भावी युवा मतदाता के तौर पर जोड़ने का लक्ष्य चुनाव आयोग ने रखा है। लेकिन 14 नवंबर तक रांची जिला उप निर्वाचन कार्यालय को अब तक दो हजार फॉर्म ही

झारखंड चुनाव: युवाओं को मतदाता बनाने के लिए आए सिर्फ दो हजार आवेदन, आयोग ने तैयार किया है डाटाबेस
Swati Kumariहिंदुस्तान,रांचीTue, 21 Nov 2023 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

आगामी विधानसभा चुनाव में रांची जिले में करीब एक लाख युवा वोटरों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के स्कूलों में फॉर्म भी भेजा गया है। स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को भावी युवा मतदाता के तौर पर जोड़ने का लक्ष्य चुनाव आयोग ने रखा है। लेकिन 14 नवंबर तक रांची जिला उप निर्वाचन कार्यालय को अब तक दो हजार फॉर्म ही प्राप्त हुए हैं। 

इस अभियान में दो कोटि के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है। एक वे जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूरी हो रही है, जबकि दूसरे वे जिनकी आयु एक अक्तूबर 2024 या उससे पूर्व 18 वर्ष पूरी हो जा रही है। 

अधिकारियों के अनुसार इस अभियान में कुछ परेशानी आ रही है। कई बच्चे ऐसे हैं, जो 12वीं पढ़कर राज्य से बाहर चले गए हैं। उनका डाटा प्राप्त करने में समय लग रहा है। बावजूद इसके प्री फील्ड फॉर्म-6 भरवाया जा रहा है। रांची जिले के स्कूलों में करीब एक लाख फॉर्म भेजे गए हैं। 

9.4 लाख भावी मतदाता चिह्नित 

ई-विद्या वाहिनी पोर्टल की मदद से निकाले गए इस प्रकार के आंकड़ों से पूरे राज्य के 9.4 लाख भावी मतदाताओं को चिह्नित कर उनके जिलावार आंकड़े जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को भेजे गए हैं। पहले चरण में अभी सिर्फ झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध विद्यार्थियों के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही इस अभियान में सीबीएसई एवं आईसीएसई समेत अन्य शैक्षणिक बोर्ड के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जाना है। 

रांची जिले में 103335 भावी मतदाताओं का डाटाबेस तैयार 

रांची जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,03,335 भावी मतदाताओं का डाटाबेस तैयार है, जो 1 अक्तूबर 2024 तक रांची जिला के मतदाता बन जाएंगे। रांची निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें कुछ मतदाता 1 जनवरी 2024 तथा शेष 1 अक्तूबर 2024 को रांची जिला के मतदाता बन जाएंगे। यह डाटाबेस निर्वाचन आयोग द्वारा बनाकर विभिन्न जिलों को भेजा गया है। रांची जिला के डाटाबेस के अनुसार 103335 युवा 1 अक्तूबर 2024 तक 18 वर्ष या उससे अधिक के हो जाएंगे। इन सभी युवाओं का विवरण पहले से विभाग के पास जमा कर लिया गया है। जैसे ही ये युवा मतदाता बनने की अर्हता पूर्ण करेंगे, इनका नाम स्वतः मतदाता सूची में शामिल हो जाएगा। 

ऐसे मतदाता सूची में शामिल होगा नाम 

रांची जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार आयोग ने भावी युवा मतदाताओं की सूची उपलब्ध करायी है। इससे जिला में एक डाटाबेस तैयार किया गया है। इस डाटाबेस को संबंधित प्रखंडों में भेजा गया है। प्रखंडों द्वारा यह डाटाबेस सभी बीएलओ को उपलब्ध कराया गया है। बीएलओ से डाटाबेस में शामिल सभी युवाओं के सभी संबंधित दस्तावेजों की जांच करायी जा रही है। बीएलओ की जांच के बाद इसकी रिपोर्ट प्रखंड को दी जाएगी तथा प्रखंडों द्वारा जिला को फाइनल सूची उपलब्ध करायी जाएगी। इस सूची के आधर पर युवाओं का नाम स्वतः ही संबंधित प्रखंड की मतदाता सूची में जोड़ दिया जाएगा।