ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड के अपराधियों का बिजनेस प्‍लान, होटल-अपार्टमेंट में लगा रहे रंगदारी का पैसा 

झारखंड के अपराधियों का बिजनेस प्‍लान, होटल-अपार्टमेंट में लगा रहे रंगदारी का पैसा 

झारखंड में सक्रिय आपराधिक गिरोह लेवी से वसूले गए पैसों को रियल एस्टेट कारोबार में लगा रहे हैं। दूसरी ओर झारखंड के अपराधी सुजीत सिन्हा ने नेपाल के टूरिस्ट डेस्टिनेशन में भी एक होटल की खरीद की है। जांच...

झारखंड के अपराधियों का बिजनेस प्‍लान, होटल-अपार्टमेंट में लगा रहे रंगदारी का पैसा 
मुख्‍य संवाददाता ,रांची Tue, 19 Oct 2021 07:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में सक्रिय आपराधिक गिरोह लेवी से वसूले गए पैसों को रियल एस्टेट कारोबार में लगा रहे हैं। दूसरी ओर झारखंड के अपराधी सुजीत सिन्हा ने नेपाल के टूरिस्ट डेस्टिनेशन में भी एक होटल की खरीद की है। जांच में यह बात सामने आयी है कि हजारीबाग के बड़कागांव थाना से फरारी के बाद अमन साव ने नेपाल स्थित होटल को ही अपना ठिकाना बनाया था।

हाल में रांची समेत राज्य के सात जिलों में एटीएस ने एक साथ अमन साव व उसके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान अपराधी गैंग के सदस्यों के यहां से कई अहम कागजात के साथ-साथ जमीन में निवेश संबंधी पेपर मिले थे। एटीएस व राज्य पुलिस की टीमों ने इन कागजात के आधार पर जांच करायी है, जिसमें चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

अमन साव ने कई अपार्टमेंट में लगाया है पैसा: रांची जेल में बंद अमन साव के द्वारा हाल के दिनों में कोयला कारोबार से जुड़े लोगों को लगातार धमकी दी जा रही है। वहीं, रांची के जमीन कारोबारियों को भी अमन साव के गैंग के कथित गुर्गे मयंक सिंह के नाम पर धमकी भरे कॉल व मैसेज आते रहे हैं। पुलिस के द्वारा जब्त कागजात की जांच में यह बात सामने आयी है कि रंगदारी के तौर पर मिली रकम को रांची में अपार्टमेंट निर्माण में लगाया गया है। पुलिस ने डोरंडा समेत रांची के अन्य लोकेशन में कुछ ऐसे अपार्टमेंट्स को चिन्हित किया है, जिनके निर्माण में आपराधिक गैंग की उगाही का पैसा लगा है।

रिंग रोड समेत कई जगहों पर जमीन की खरीद

गिरोह के अपराधियों ने अलग-अलग लोगों के नाम से रिंग रोड में जमीन की खरीद की है। अमन साव के करीबी समीर बागची उर्फ कल्लू बंगाली के यहां से भी छापेमारी में रिंग रोड में जमीन की खरीद से संबंधित कागजात मिले थे। वहीं पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार रांची के ग्रामीण इलाकों में भी जमीन की खरीद अमन साव व उसके करीबियों ने की है।

जेल शिफ्टिंग की है तैयारी

जेल में बंद अमन साव और सुजीत सिन्हा के जेल शिफ्टिंग की भी तैयारी है। राज्य पुलिस मुख्यालय ने बीते दिनों इस संबंध में जेल आईजी और गृह विभाग से अलग-अलग पत्राचार भी किया है। अमन साव रांची जबकि सुजीत सिन्हा धनबाद जेल में बंद है। अमन साव को दुमका व सुजीत सिन्हा को गोड्डा जेल भेजने का प्रस्ताव है। गौरतलब है कि जेल में रहने के बाद भी अपराधियों के द्वारा टेलीग्राम और व्हाट्सअप कॉल के इस्तेमाल की बात सामने आई थी।

कुछ साल पहले नेपाल में खरीदा था होटल

धनबाद जेल में बंद उम्रकैद के सजायाफ्ता सुजीत सिन्हा और अमन साव कुछ माह पूर्व तक साथ मिलकर गिरोह चला रहे थे। लेकिन हाल के दिनों में दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिये। जांच में यह बात सामने आयी है कि सुजीत सिन्हा ने नेपाल में होटल की खरीद की थी। बीते दो-तीन सालों से वह होटल का संचालन करवा रहा है। साल 2019 में अमन साव बड़कागांव थाने से भाग गया था। इसके बाद कई माह तक उसने नेपाल के ही होटल को अपना ठिकाना बनाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें