ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड : एंटीजेन किट से जिलों में ही होगी कोरोना की जांच

झारखंड : एंटीजेन किट से जिलों में ही होगी कोरोना की जांच

अब कोरोना के संक्रमण की पुष्टि के लिए सभी सैंपलों की जांच आरटीपीसीआर (रीयल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन)में कराने की जरूरत नहीं होगी। जिलों में ही इसकी पुष्टि हो जाएगी। सदर अस्पताल, रांची...

झारखंड : एंटीजेन किट से जिलों में ही होगी कोरोना की जांच
रांची। रंजनThu, 25 Jun 2020 02:29 AM
ऐप पर पढ़ें

अब कोरोना के संक्रमण की पुष्टि के लिए सभी सैंपलों की जांच आरटीपीसीआर (रीयल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन)में कराने की जरूरत नहीं होगी। जिलों में ही इसकी पुष्टि हो जाएगी। सदर अस्पताल, रांची के पैथोलॉजिस्ट डॉ बिमलेश सिंह ने बताया कि ट्रूनेट मशीन की जांच में स्वाब के जो सैंपल पॉजिटिव पाए जाएंगे, उनका कनफर्मेशन टेस्ट एसए एंटीजेन किट से किया जाएगा। उसमें सैंपल के पॉजिटिव पाए जाने के बाद कोरोना के संक्रमण की पुष्टि कर दी जाएगी। इसके बाद सैंपल को आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजने की जरूरत नहीं होगी। आईसीएमआर की अनुमति के बाद राज्य के सभी  जिलों में यह सुविधा बहाल की जा रही है। आईसीएमआर ने इसके लिए साउथ अफ्रिका से एंटीजेन किट मंगायी है, जो राज्य सरकार को उपलब्ध कराई गई है। यह किट सभी जिलों में भेज दी गई है।

सभी जिलों में है ट्रूनेट मशीन  : स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों में ट्रूनेट मशीन लगाई गई है। राज्य के विभिन्न जिलों में अबतक 30 ट्रूनेट मशीनें लगाई जा चुकी है, जबकि 20 और मशीनें लगाने की तैयारी है। 

अब तक ट्रूनेट के बाद होता है आरटीपीसीआर टेस्ट : पहले कोरोना के संक्रमण की पुष्टि केवल आरटीपीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए सैंपलों से ही की जाती थी। डॉ सिंह ने बताया कि ट्रूनेट की नेगेटिव रिपोर्ट तो 100 प्रतिशत कनफर्म होती है लेकिन पॉजिटिव कन्फर्म नहीं होता है। इसके लिए ट्रूनेट की जांच में सैंपल पॉजिटिव पाए  जाते हैं, उसमें  संक्रमण की पुष्टि के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होता था।  लेकिन अब ट्रूनेट में पॉजिटिव सैंपल यदि एंटीजेन टेस्ट किट में भी पॉजिटिव आता है तो एसए किट से आधे घंटे में ही संक्रमण की पुष्टि कर दी जाएगी। 

आरटीपीसीआर  का घटेगा लोड : राज्य सरकार के चार लेबोरेटरी में आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। जिसमें रिम्स, रांची, एमजीएमसीएच, जमशेदपुर, पीएमसीएच, धनबाद एवं यक्ष्मा आरोग्यशाला, ईटकी शामिल है। इसके अलावा निजी स्तर पर टीएमएच जमशेदपुर में एवं आईसीएमआर द्वारा स्वीकृत चार निजी पैथोलॉजी के द्वारा भी आरटीपीसीआर टेस्ट की जा रही है। जिला स्तर पर ही संक्रमण की पुष्टि हो जाने के बाद सरकार के लेबोरेटरी का लोड घटेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें