ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में सर्दी का सितम, दिन में खिलेगी धूप, रात में बढ़ेगी कनकनी; ठंड से कब मिलेगी राहत?

झारखंड में सर्दी का सितम, दिन में खिलेगी धूप, रात में बढ़ेगी कनकनी; ठंड से कब मिलेगी राहत?

Jharkhand Weather: मौसम विभाग के अनुसार, आनेवाले चार दिनों में राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों का तापमान सात से आठ डिग्री और राज्य के उत्तरी हिस्सों में इससे कम न्यूनतम तापमान रहने का अनुमान है।

झारखंड में सर्दी का सितम, दिन में खिलेगी धूप, रात में बढ़ेगी कनकनी; ठंड से कब मिलेगी राहत?
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 25 Jan 2024 09:13 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड में इस बार सर्दी का मौसम लंबा खिंच रहा है। गणतंत्र दिवस आ चुका है। जनवरी के अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं। बावजूद राजधानी समेत राज्य में कड़ाके की सर्दी है। जबकि, पिछले वर्ष इस समय सर्दी का मौसम नरम पड़ने लगा था। न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री पर आ चुके थे। लेकिन, इस बार न्यूनतम तापमान सात-आठ डिग्री के करीब बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, आनेवाले चार दिनों में राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों का तापमान सात से आठ डिग्री और राज्य के उत्तरी हिस्सों में इससे कम न्यूनतम तापमान रहने का अनुमान है। बारिश होने और नमी की वजह से इस बार कुहासा भी ज्यादा पड़ रहा है। राज्य में पिछले साल 22 से 26 जनवरी तक अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री तक पहुंच गया था।

विक्षोभ के कारण होता रहा मौसम में बदलाव

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस बार जनवरी में मौसम में उतार-चढ़ाव का कारण पश्चिमी विक्षोभ रहा है। जबकि, 17 से 19 के मध्य बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राज्य में बादल छाए। इस कारण राज्य के दक्षिणी हिस्सों में बारिश हुई। मौजूदा समय में भी मराठवाड़ा और यूपी के पश्चिम और उत्तर हिस्से पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

मौसम आज से साफ होगा, न्यूनतम तापमान गिरेगा

राज्य में बादल छाए रहने के कारण बुधवार को राजधानी समेत राज्य के दक्षिणी भागों में दिन के दौरान ठंड बढ़ी। रांची का न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह पिछले 24 घंटों की तुलना में करीब पांच डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से रात की कनकनी कम हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में गुरुवार से न्यूनतम तापमान अगले दो दिनों में चार डिग्री तक गिरेगा। इससे रात की कनकनी फिर बढ़ेगी।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि शुक्रवार से आसमान साफ रहने की उम्मीद है। अगले चार दिनों तक मौसम साफ रहेगा। राजधानी समेत राज्य में रात में कनकनी बढ़ सकती है। 26 जनवरी के बाद भी सर्दी के साथ कनकनी रहेगी। लेकिन, धूप खिलने से अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें