ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसीएम रघुवर दास बोले, जम्मू मामले में केंद्र ने ऐतिहासिक कदम उठाया

सीएम रघुवर दास बोले, जम्मू मामले में केंद्र ने ऐतिहासिक कदम उठाया

देश की आजादी की 72वीं सालगिरह हमारे लिए कई सौगातें लेकर आयी है। आज का दिन हर हिन्दुस्तानी के लिए गर्व का दिन है। 73वां स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह बातें...

सीएम रघुवर दास बोले, जम्मू मामले में केंद्र ने ऐतिहासिक कदम उठाया
लाइव हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 15 Aug 2019 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की आजादी की 72वीं सालगिरह हमारे लिए कई सौगातें लेकर आयी है। आज का दिन हर हिन्दुस्तानी के लिए गर्व का दिन है। 73वां स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्‍य समारोह का आयोजन में कहा। उन्होंने इससे पहले सुबह करीब 9 बजे तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। 

झंडोतोलन के बाद सीएम रघुवर दास ने ललहराते हुए तिरंगे को देखकर हर हिन्दुस्तानी का सिर गर्व एवं स्वाभिमान से ऊंचा उठने की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रेम और देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत हर देशवासी अपने राष्ट्र एवं राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध एवं संकल्पित है।इस मौक़े पर काफ़ी संख्या में लोग पहुँचे थे। साथ ही उपायुक्त व सरकारी पदाधिकारी मौजूद थे। 

उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि यह आजादी हमें सस्ते में नहीं मिली है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, वीर सावरकर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, मौलाना अबुल कलाम आजाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, शहीद भगत सिंह के साथ झारखण्ड के वीर सपूतों भगवान बिरसा मुण्डा, वीर सिदो-कान्हू सहित आजादी के अहिंसात्मक आंदोलन में लाखों नर-नारियों को कारावास की यातनाएं भी सहनी पड़ी। हजारों क्रांतिकारियों ने हंसते-हंसते फांसी का तख्ता चूमकर अपने प्राणों का बलिदान दिया। हमारी आजादी इन सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की देन है। 

 

यह भी पढ़ें: पाक पीएम इमरान खान के हमले का प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ ऐसे दिया जवाब

सीएम रघुवर दास ने कहा कि आइए, हम सब मिलकर इन महापुरुषों को अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि दें और प्रतिज्ञा लें कि हम इस आजादी की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने राष्ट्र की एकता और अखण्डता को सुद़ृढ़ करने की दिशा में एक साहसी, ऐतिहासिक एवं दूरगामी निर्णय लेते हुए जम्मू एवं कश्मीर में लागू धारा 370, 35ए को समाप्त कर दिया है। सरकार के इस निर्णय से जम्मू कश्मीर अब वास्तविक रूप में अखण्ड भारत का हिस्सा बन गया है।

पत्रकारों के लिए पेंशन
सीएम ने अगले माह से पत्रकारों के लिए पेन्शन योजना शुरू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षा को सुलभ बनाने के द़ृष्टिकोण से 12 जिलों में महिला महाविद्यालय, 13 जिलों में मॉडल महाविद्यालय एवं 27 अन्य डिग्री महाविद्यालयों सहित कुल 52 नये महाविद्यालयों की स्थापना की है। इसके अतिरिक्त 13 पॉलिटेक्निक संस्थान भी खोले गए हैं। राज्य सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा के प्रसार हेतु कोडरमा एवं पलामू में अभियंत्रण महाविद्यालय एवं गोला में महिला अभियंत्रण महाविद्यालय का निर्माण कराया गया है। हमारी सरकार के अथक प्रयासों से 5 नए विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई है। संस्कृत भाषा एवं उसके गौरव को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से देवघर जिला में बाबा बैद्यनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है।

किसानों के हित मे सरकार उठा रही कदम
इसके साथ उन्होंने राज्य के किसानो के लिए शुरू किए गाय योजनाओं, शिक्षा के छेत्र में हो रहे कार्य पर सरकार की बात रखी। उन्होंने कहा कि यूएनडीपी रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में तेजी से गरीबी कम होने वाले विभिन्न देशों के राज्यों में भारत का झारखण्ड सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के अनुसार गरीबी की व्यापकता में 4.8 प्रतिशत तथा गरीबी की गहनता में 2.4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से कमी आयी है। झारखण्ड की अर्थ-व्यवस्था अब मजबूती की ओर बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: रावत हो सकते हैं पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ,पैनल करेगा ब्लू प्रिंट तैयार 

वर्तमान मूल्य पर पिछले तीन साल में 14.2 प्रतिशत की वृद्धि दर तथा प्रति व्यक्ति आय में पिछले तीन साल में 9.1 प्रतिशत दर की वृद्धि रही है। पिछले पांच सालों में प्राथमिक क्षेत्र के अंतर्गत वानिकी में 31.2 प्रतिशत तथा मत्स्य पालन में 15.9 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि हुई है। किसानों पर बात मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है, विकास की गंगा गांव-गांव तक, घर-घर तक पहुंचे। गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने किसानों को बधाई देते हुए कहा कि किसानो की मेहनत से पिछले पाँच साल में कृषि विकास दर में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हमारा एक ही लक्ष्य है, झारखण्ड की सवा तीन करोड़ की जनता की सेवा। हमें सवा तीन करोड़ भाइयों-बहनों की जिन्दगी में खुशहाली लाना है, उन्हें समृद्ध बनाना है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सरकार की मजबूत इच्छा शक्ति और जनता के सकारात्मक सहयोग से आज हमारा झारखण्ड तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। झारखण्ड के प्रति देश और दुनिया के नजरिये में बदलाव आया है। अब बदलते झारखण्ड, बढ़ते झारखण्ड तथा विकास की ओर उन्मुख झारखण्ड की चर्चा हर मंच से हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें