ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में इस बार कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस? समझौते से पहले दिए संकेत

झारखंड में इस बार कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस? समझौते से पहले दिए संकेत

झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम के बीच सीटों को लेकर अभी बात नहीं शुरू हुई है। उससे पहले ही कांग्रेस की झारखंड इकाई ने विधानसभा चुनाव के लिए सीटों की दावेदारी के संकेत दिए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

झारखंड में इस बार कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस? समझौते से पहले दिए संकेत
Krishna Singhभाषा,रांचीTue, 25 Jun 2024 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम के बीच सीटों को लेकर अभी बात नहीं शुरू हुई है। उससे पहले ही कांग्रेस की झारखंड इकाई ने राज्य में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सीटों की दावेदारी के बड़े संकेत दिए हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार को कहा कि पार्टी ने सूबे की 81 विधानसभा सीटों में से 33 पर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। 

पिछली पर कितनी सीटों पर लड़ा था चुनाव
कांग्रेस ने 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन में 31 सीट पर चुनाव लड़ा था। इस साल के अंत में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी 2025 को समाप्त होगा।

इस बार 33 सीटों पर लड़ने की तैयारी
चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा- हमने पिछले विधानसभा चुनाव में झारखंड में 31 सीट पर चुनाव लड़ा था। इसके बाद दो और विधायक पार्टी में शामिल हो गए। इस तरह मौजूदा वक्त में 33 विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास हैं। इसे देखते हुए हमने इन सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है।

सीट बंटवारे पर आगे होगा फैसला
हालांकि झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने यह भी कहा कि कांग्रेस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, यह अंतिम सीट बंटवारे के समझौते से तय होगा। गुलाम अहमद मीर ने रांची में बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने आए थे।

हेमंत सोरेन से क्या हुई बात?
पार्टी सूत्रों के अनुसार, मीर ने हेमंत सोरेन के साथ विधानसभा चुनाव और कैबिनेट के खाली पदों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। आलमगीर आलम के इस्तीफे के बाद कांग्रेस कोटे से एक मंत्री पद खाली है। आलमगीर आलम मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जेल में हैं।

आलाकमान के साथ विस्तृत चर्चा
गुलाम अहमद मीर ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को दिल्ली में पार्टी आलाकमान के साथ विस्तृत चर्चा हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने झारखंड के नेताओं को राज्य में संगठन को मजबूत करने और आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए अधिकतम सीट जीतने के सुझाव दिए।