ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में पहली से आठवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी, JAC ने किया निर्धारित; यहां देखें

झारखंड में पहली से आठवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी, JAC ने किया निर्धारित; यहां देखें

झारखंड में पहली से आठवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होंगी। 23 दिसंबर तक चलने वाली इस परीक्षा में पहली कक्षा की मौखिक और दूसरी से आठवीं की लिखित परीक्षा होगी।

झारखंड में पहली से आठवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी, JAC ने किया निर्धारित; यहां देखें
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 30 Nov 2023 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में पहली से आठवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होंगी। 23 दिसंबर तक चलने वाली इस परीक्षा में पहली कक्षा की मौखिक और दूसरी से आठवीं की लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् ने बुधवार को परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया।

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षा में पहली कक्षा की मौखिक परीक्षा, जबकि दूसरी से आठवीं की लिखित परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ट, लघुउत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। दोनों पालियों में दो-दो घंटे की लिखित परीक्षाएं होंगी। बच्चों को प्रश्न सह उत्तरपुस्तिकाएं दी जाएंगी। हर विषय की 60-60 अंकों की परीक्षा होगी और 40-40 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

छठी से आठवीं की गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक की लिखित परीक्षा व 10-10 अंक प्रोजेक्ट कार्य के लिए दिये जाएंगे। स्कूलों में चल रहे प्रोजेक्ट रेल में अगस्त से नवंबर तक संबंधित विषयों में दिये गये अंकों को आंतरिक मूल्यांकन का आधार माना जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें