ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडJharia Masterplan: झरिया मास्टर प्लान पर दिल्ली में अहम बैठक आज, ड्राफ्ट पर होगी चर्चा

Jharia Masterplan: झरिया मास्टर प्लान पर दिल्ली में अहम बैठक आज, ड्राफ्ट पर होगी चर्चा

दिल्ली में आज कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में झरिया पुनर्वास पर अहम बैठक होगी। इसमें पुनर्वास पर गठित एक्सपर्ट कमेटी, बीसीसीएल, जेआरडीए और झारखंड सरकार के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Jharia Masterplan: झरिया मास्टर प्लान पर दिल्ली में अहम बैठक आज, ड्राफ्ट पर होगी चर्चा
Sneha Baluniविशेष संवाददाता,धनबादFri, 07 Oct 2022 06:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में सात अक्तूबर यानी शुक्रवार को कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में झरिया पुनर्वास (मास्टर प्लान) पर अहम बैठक होगी। उक्त बैठक में पुनर्वास पर गठित एक्सपर्ट कमेटी, बीसीसीएल, जेआरडीए एवं झारखंड सरकार के अधिकारी मौजूद रहेंगे। उक्त बैठक को लेकर कायेला मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटर एम नागराजू ने गुरूवार को वीसी के माध्यम से पुनर्वास से संबंधित मामले की बीसीसीएल अधिकारियों से जानकारी ली।

इसके बाद बीसीसीएल सीएमडी दिल्ली रवाना हो गए। उक्त बैठक में पुनर्वास पर तैयार ड्राफ्ट पर चर्चा होगी। इसके बाद ही संशोधित प्लान को कैबिनेट में ले जाने पर सहमति बनेगी। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो झरिया पुनर्वास के तहत कई प्रभावित साइट को पुनर्वास से अलग रखे जाने की चर्चा है। पहले ही बीसीसीएल की ओर से मंत्रालय को अवगत कराया गया है कि लगभग 200 साइट को बीसीसीएल पुनर्वास से अलग कर अपने स्तर से काम करेगी। यानी बीसीसीएल और जेआरडीए की भूमिका अब ज्यादा स्पष्ट होने वाली है।

परियोजना संभावित क्षेत्र में पुनर्वास एवं फायर फाइटिंग के काम में बीसीसीएल का रोल ज्यादा होगा। वहीं आबादी बहुल क्षेत्र में जेआरडीए की भूमिका होगी। वैसे सभी मामलों पर दिल्ली बैठक में चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। 21 सितंबर को बीसीसीएल दौरे पर एडिशनल कोयला सचिव आए थे। तब उन्होंने बीसीसीएल अधिकारियों के साथ-साथ जेबारडीए के प्रबंध निदेशक सह डीसी धनबाद संदीप सिंह से पुनर्वास पर विस्तृत चर्चा की थी। संकेत यह है कि बैठक के एजेंड़े में संशोधित पुनर्वास योजना के साथ रैयतों का पुनर्वास बड़ा मुद्दा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भूमिगत आग प्रभावित क्षेत्र से रैयतों के पुनर्वास पर भी विस्तार से बात होगी।

epaper