DA Image
18 सितम्बर, 2020|1:59|IST

अगली स्टोरी

झारखंड में एक सितंबर से आठ केंद्रों पर होगी जेईई मेन परीक्षा, यहां बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच जेईई मेन की परीक्षा मंगलावर से शुरू होगी। झारखंड में 23 हजार बच्चों के लिए पांच शहरों में आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए गए हैं। छह दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए रांची, धनबाद और जमशेदपुर में दो-दो जबकि हजारीबाग और बोकारो में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रवेश और निकास में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन के साथ परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को मास्क, ग्लव्स और सेनेटाइजर दिए जाएंगे। केंद्र पर कंप्यूटर की संख्या  बढ़ाने के साथ ही  एक आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। कोरोना के कोई भी लक्षण पाए जाने पर ऐसे छात्रों को आइसोलेशन रूम में बैठाया जाएगा।  

रांची में दो सेंटर पर आठ हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल 
जेईई मेन के रांची सिटी को-ऑर्डिनेटर सह डीपीएस के प्राचार्य डॉ राम सिंह ने बताया कि रांची में परीक्षा के लिए दो केंद्र बनाए गए हैं। तुपुदाना और टाटीसिल्वे में। यहां के आठ हजार परीक्षार्थी अगले छह दिनों तक होने वाली इस परीक्षा में शामिल होंगे। मंगलवार को केवल तुपुदाना सेंटर में एक शिफ्ट में परीक्षा होगी। जबकि बुधवार से दोनों केंद्रों पर दो-दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। दोनों शिफ्ट को मिलाकर लगभग 1500 छात्र रोज शामिल होंगे।    

कोविड के नियमों का सख्ती से होगा पालन 
रांची के एसडीओ लोकेश मिश्रा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।  सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन और मास्क के साथ ही छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्राधीक्षक को इसकी हिदायत दे दी गई है और वे लगातार उनके संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि इसकी निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

अभिभावकों के लिए भी करना होगा इंतजाम 
एसडीओ ने बताया कि छात्रों के साथ आने वाले अभिभावकों के लिए भी अलग से इंतजाम करने का निर्देश केंद्र संचालक को दिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए  सेंटर के आसपास उनके ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।  

रिपोर्टिंग टाइम से आधा घंटे पहले केंद्र पहुंचे
भीड़ से बचने के लिए सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र पहुंचने का समय बताया गया है। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें। एंट्री प्वॉइंट पर  एडमिट कार्ड के बार कोड को स्कैन करने के लिए इंट्री प्वॉइंट पर बारकोड रीडर होंगे। इस जगह पर उम्मीदवार को लैब नंबर बताया जाएगा। ।  छात्रों व स्टाफ के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर (इंट्री प्वॉइंट) व अंदर कई जगहों पर हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी। उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट साइज फोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकानी होगी। जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे। थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main exam will be held in eight centers in Jharkhand from September 1 exam centers have been created here