ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडHindustan Special : पत्नी को दहेज के लिए सता विदेश भागने वालों को भारत लाएगी पुलिस, जुर्म का होगा हिसाब-किताब

Hindustan Special : पत्नी को दहेज के लिए सता विदेश भागने वालों को भारत लाएगी पुलिस, जुर्म का होगा हिसाब-किताब

विदेश में रहने वाले इन लोगों के खिलाफ पत्नी ने प्रताड़ना की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। बाद में यह मामला कोर्ट तक पहुंचा। इन मामलों की जांच के दौरान ही पुलिस ने उन पर आरोप को सत्य पाया है।

Hindustan Special : पत्नी को दहेज के लिए सता विदेश भागने वालों को भारत लाएगी पुलिस, जुर्म का होगा हिसाब-किताब
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,जमशेदपुरThu, 22 Feb 2024 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

Hindustan Special : दहेज प्रताड़ना से बचने के लिए विदेश में शरण लेने वाले आरोपियों की अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है। झारखंड में जमशेदपुर पुलिस ऐसे लोगों को शहर में लाने की तैयारी में जुट गई है। इनमें से अधिकतर आरोपियों के खिलाफ वारंट भी जारी हो चुका है। पुलिस की मासिक समीक्षा बैठक में यह मामले सामने आने पर इस दिशा में कारगर कदम उठाने के निर्देश दिये गए हैं। संबंधित आरोपियों का पूरा विवरण खंगाला जा रहा है, ताकि उन्हें विदेश से भारत बुलाकर हाजिर कराया जा सके।

सर्वाधिक मामले मानगो और आजाद बस्ती के हैं। अब तक पुलिस ऐसे 12 आरोपियों के बारे में जानकारी जुटा चुकी है। यहां बता दें कि विदेश में रहने वाले इन लोगों के खिलाफ पत्नी ने प्रताड़ना की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। बाद में यह मामला कोर्ट तक पहुंचा। इन मामलों की जांच के दौरान ही पुलिस ने उन पर आरोप को सत्य पाया। इसके बाद ही कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

वारंट के बावजूद हाजिर नहीं हुए

जिन लोगों के खिलाफ वारंट हैं उन्हें पहले नोटिस जारी किया गया था। नोटिस के अनुसार, उन्हें अपना पक्ष जांच अधिकारी के पास रखने के लिए कहा गया। लेकिन उस नोटिस पर कोई संज्ञान आरोपी पक्ष की तरफ से नहीं लिया गया। लिहाजा अब उन पर कारवाई की जा रही है। इन मामलों में जो वारंट जारी किए गए उसमें कुछ वारंटों को यह कहते हुए लौटा दिया गया कि आरोपी विदेश में रहते हैं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, इन मामलों का विवरण प्राप्त करने के बाद आरोपी जहां नौकरी करता है, वहां नोटिस भेजा जाएगा। इसमें विदेश मंत्रालय की मदद ली जा रही है। मामलों में उन आरोपियो के हाजिर नहीं होने के चलते लंबित मामलों का निपटारा सही तरीके से नहीं हो पा रहा है।

जमशेदपुर के एसएसपी एसएसपी ने कहा कि दहेज प्रताड़ना के 12 ऐसे मामले आए हैं जिनमें आरोपी विदेश में रहते हैं। उनके परिजनों ने वारंट को लौटा दिया है। अब पुलिस उन्हें विदेश से शहर लाकर कोर्ट में प्रस्तुत करेगी। इसके लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें