DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  JAC 9th-11th exam 2020 : नौवीं और 11वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगी
झारखंड

JAC 9th-11th exam 2020 : नौवीं और 11वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगी

रांची हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Rupesh
Mon, 06 Jul 2020 04:50 PM
JAC 9th-11th exam 2020 : नौवीं और 11वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) इस बार नौवीं और 11वीं की विशेष कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। दोनों कक्षाओं में करीब 26 हजार परीक्षार्थी असफल हुए हैं, जिन्हें दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। 

    पिछले वर्ष तक इन कक्षाओं की विशेष परीक्षा आयोजित की गई थी और काफी संख्या में परीक्षार्थी पास भी हुए थे। काउंसिल का कहना है कि पांच में से चार विषयों में भी पास होने वाले परीक्षार्थियों को पास कर दिया गया है। जब मूल्यांकन के वक्त ही कमजोर छात्रों को राहत दी गई है तो ऐसे में अब विशेष परीक्षा का कोई औचित्य नहीं बनता है। नौवीं कक्षा में 10 हजार से अधिक परीक्षार्थी हैं जबकि 11वीं में 15 हजार से अधिक परीक्षार्थी असफल हुए हैं। इस वर्ष नौवीं और 11वीं का परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर  रहा है। नौवीं में कुल 97 प्रतिशत बच्चों ने सफलता पायी है, जबकि 11वीं में 95 प्रतिशत बच्चे सफल रहे। इसमें बताया जा रहा है कि वैसे छात्रों को लाभ मिला है, जो एक विषय में असफल रहे थे। इसके अलावा इस बार आंतरिक मूल्यांकन भी स्कूल स्तर से दिया गया, जिसे मुख्य परीक्षा के अंकों में जोड़ा गया है। इससे भी छात्रों को बेहतर करने का मौका मिल पाया। 
आवासीय और इंदिरा गांधी विद्यालय में प्रवेश परीक्षा अब अगस्त में : जैक ने घोषणा की है कि आवासीय व इंदिरा गांधी विद्यालय में छठी कक्षा में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा अब अगस्त में ली जाएगी। इससे पहले परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से प्रवेश परीक्षा तिथि बढ़ा दी गई है। जैक ने बताया कि नेतरहाट विद्यालय और इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की तर्ज पर दक्षिणी छोटानागपुर, संथाल परगना व कोल्हान प्रमंडल में संचालित आवासिय विद्यालय और इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय हजारीबाग में छठी कक्षा के लिए नामांकन लिया जाना था। पहले आवेदन देने की अंतिम तिथि दो जुलाई तक थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 जुलाई तक कर दी गई है। वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी आवेदन 25 जुलाई तक जैक में जमा कर दें। 

आठवीं की विशेष परीक्षा अगस्त में ली जाएगी : जैक की आठवीं परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन अगस्त में करेगा। इसमें 53 हजार असफल बच्चों को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इनमें से 42 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में असफल हुए थे और 10 हजार  परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित थे। जैक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व इन छा़त्र-छात्राओं को सूचित किया गया है कि विशेष परीक्षा देने के लिए आवेदन छह जुलाई से जैक की वेबसाइट पर ऑनलाइन भर जमा किया जा सकेगा। आवेदन 21 जुलाई तक दिया जा सकेगा। जैक ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से परीक्षा अगस्त में ली जाएगी, जिसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।  

संबंधित खबरें