DA Image
10 अगस्त, 2020|4:02|IST

अगली स्टोरी

JAC 10th Result 2020 : साहिबगंज के मनीष कटियार बने स्टेट टॉपर

जिले के तीनपहाड़ थाना क्षेत्र के दरला घाट निवासी किसान देवाशीष भारती उर्फ केदार महतो का बड़ा पुत्र मनीष कटियार मैट्रिक परीक्षा में स्टेट टॉप किया है। वह नेतरहाट आवासीय विद्यालय का छात्र है। मनीष दो भाई व एक बहन में बड़ा है। माता सुमिया देवी गृहिणी हैं। 

मनीष ने बताया कि 2016 में उसने नेतरहाट विद्यालय में दाखिला लिया था। 9वीं कक्षा का रिजल्ट उम्मीद मुताबिक नहीं हुआ तो उसने आगे और बेहतर करने की ठान ली। इसके लिए और ज्यादा मेहनत करने लगा। उसे पढ़ाई में माता-पिता के अलावा स्कूल के हाउस मास्टर विधु शेखर देव व प्रधानाचार्य संतोष कुमार सिंह का सहयोग मिला। इसी का नतीजा मैट्रिक का यह रिजल्ट है। 

भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना लक्ष्य : मनीष आगे नेतरहाट विद्यालय से ही इंटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता है। उसका लक्ष्य भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का है। इसके लिए उसने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। मनीष का कहना है कि किसी भी परीक्षा से पहले विद्यार्थी को पूरी एकाग्रता के साथ चौकस होकर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसका नतीजा हमेशा बेहतर होता है। मनीष का कहना है कि पढ़ाई के दौरान उसे कोई खास दिक्कत नहीं हुई। पिताजी का हमेशा सपोर्ट मिलता रहा। वैसे भी विद्यालय में पढ़ने के दौरान घर का टेंशन नहीं के बराबर रहता था। अगर कोई छोटी-मोटी परेशानी या जरूरत हुई भी तो उसे दोस्तों से साझा कर तुरंत दूर कर लेता था। हालांकि मैट्रिक परीक्षा के बाद रिजल्ट को लेकर थोड़ी चिंता होती थी। पता नहीं कैसा रिजल्ट होगा?  इस बात का पूरा भरोसा था कि वह स्टेट टाप 10 में जरूर रहेगा। मनीष का छोटा भाई नीलेश कटियार आठवीं व बहन रेणु कुमारी 9वीं की छात्रा है। अपने पुत्र की इस कामयाबी पर मनीष के माता-पिता, भाई-बहन व अन्य परिजन बेहद खुश हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JAC 10th Result 2020: Manish Katiyar of Sahibganj becomes State Topper