ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडइंडिया गठबंधन का 12 प्वाइंट एजेंडा तैयार, 21 अप्रैल को बीजेपी के खिलाफ उलगुलान; कौन-कौन रहेगा मौजूद

इंडिया गठबंधन का 12 प्वाइंट एजेंडा तैयार, 21 अप्रैल को बीजेपी के खिलाफ उलगुलान; कौन-कौन रहेगा मौजूद

इंडिया गठबंधन 21 अप्रैल को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ उलगुलान न्याय रैली का आयोजन करेगा। इसमें कई दलों के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। रैली को लेकर 12 प्वाइंट का एजेंडा तैयार है।

इंडिया गठबंधन का 12 प्वाइंट एजेंडा तैयार, 21 अप्रैल को बीजेपी के खिलाफ उलगुलान; कौन-कौन रहेगा मौजूद
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीSat, 13 Apr 2024 08:27 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ रांची में 21 अप्रैल को होने वाली ‘इंडिया’ की उलगुलान न्याय रैली के लिए एजेंडा तय कर दिया गया। हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने शुक्रवार को 12 एजेंडे को सार्वजनिक किया। उन्होंने कहा कि इन्हीं एजेंडों को लेकर केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ उलगुलान का शंखनाद होगा।

रैली में तानाशाही, इलेक्टोरल बॉन्ड महालूट के साथ जल, जंगल, जमीन लूटने वालों, आदिवासी और दलित विरोधियों के खिलाफ आवाज बुलंद की जाएगी। रैली के मंच से पिछड़ा विरोधियों, अल्पसंख्यक विरोधियों, महिला, युवा, किसान, मजदूर विरोधियों, सरकारी संपत्तियों को बेचने वालों के खिलाफ महागठबंधन मुखर होगा। इसके अलावा बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ संघर्ष शुरू किया जाएगा।

झामुमो महासचिव विनोद कुमार पांडेय ने कहा कि कांग्रेस, राजद और आम आदमी पार्टी समेत देश के 28 राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता भाजपा और केंद्र सरकार के विरुद्ध इस रैली में उलगुलान का बिगुल फूंकेंगे। रैली में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के अलावा शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सहित अन्य दिग्गज मौजूद रहेंगे।

इनके खिलाफ उलगुलान

1. तानाशाही
2. चंदा चोरी
3. इलेक्टोरल बॉन्ड लूट
4. जल, जंगल, जमीन लूट
5. आदिवासी विरोधी
6. दलित विरोधी
7. पिछड़ा विरोधी
8. अल्पसंख्यक विरोधी
9. महिला, युवा, किसान विरोधी
10. सरकारी संपत्तियों की बिक्री
11. बढ़ती बेरोजगारी
12. जेब ढीली करती महंगाई

सुप्रियो बोले, असली सनातनी रैली में करेंगे शिरकत

झामुमो के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि 21 अप्रैल की उलगुलान महारैली में गैर सनातनी लोग हिस्सा लेंगे। ऐसे में उनलोगों को यह जान लेना चाहिए कि इस रैली में असली सनातनी लोग हिस्सा लेंगे। ढोंग करने वाले लोग नहीं आएंगे।