ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडपल्स अस्पताल के निर्माण में अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का हुआ निवेश! जांच में जुटी ईडी टीम; आईएएस पूजा सिंघल के पति से मांगे कागजात

पल्स अस्पताल के निर्माण में अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का हुआ निवेश! जांच में जुटी ईडी टीम; आईएएस पूजा सिंघल के पति से मांगे कागजात

ईडी की जांच के दायरे में अब पूरा पल्स अस्पताल आ गया है। माना जा रहा है कि अस्पताल के निर्माण में अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का निवेश किया गया है। ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल के पति से कागजात मांगे हैं।

पल्स अस्पताल के निर्माण में अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का हुआ निवेश! जांच में जुटी ईडी टीम; आईएएस पूजा सिंघल के पति से मांगे कागजात
मुख्य संवाददाता,रांचीMon, 09 May 2022 07:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मनरेगा घोटाले में मनी लाउंड्रिंग की जांच कर रही ईडी की जांच के दायरे में पूरा पल्स अस्पताल आ गया है। साल 2020 में बरियातू में भुईंहरी जमीन पर अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, अबतक की जांच में जो तथ्य सामने आए हैं, उससे प्रतीत होता है कि अस्पताल के निर्माण में हुए वास्तविक खर्च को छिपाया गया, वहीं निर्माण में अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का निवेश हुआ है। ऐसे में ईडी की टीम अभिषेक झा से उन पहलुओं पर पूछताछ कर रही है।

काफी कम दिखाया खर्च 

ईडी की जांच में यह बात सामने आयी है कि अस्पताल निर्माण व जरूरी स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत संरचना के निर्माण व मशीनों की खरीद में काफी अधिक खर्च हुआ है, जबकि कंपनी ने इसपर काफी कम खर्च दिखाया है। ईडी ने अभिषेक झा से सारे कागजातों की मांग की है, जिससे अस्पताल पर हुए खर्च का विवरण मिल सके। जानकारी के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों ने इस मामले में बिल्डिंग निर्माण करने वाली कंपनी से भी जानकारी जुटाई है।

अस्पताल की जमीन खरीद को लेकर भी जांच

ईडी की टीम इस बात की पड़ताल भी कर रही है कि पल्स सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लिए जमीन की खरीद पर कितनी राशि खर्च की गई। पल्स अस्पताल की जमीन की खरीद पूर्व से ही विवादित रही है।

मुख्यमंत्री ने दिया था डीसी को जांच का आदेश

साल 2020 में कोरोना लॉकडाउन के ठीक पहले पल्स अस्पताल की जमीन को लेकर मुख्यमंत्री को शिकायत मिली थी। 13 फरवरी 2020 को ट्वीट के जरिए शिकायत में बताया गया था कि आदिवासी भुईंहरी जमीन की खरीद-बिक्री को गंभीरता से जांचने की जरूरत है। इस ट्वीट के आधार पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची डीसी छविरंजन को जांच के आदेश दिए थे। मुख्यमंत्री ने आरोपियों पर कार्रवाई कर उन्हें सूचित करने का निर्देश भी रांची डीसी को दिया था, लेकिन इस मामले में जांच रिपोर्ट दी गई या नहीं स्पष्ट नहीं है। बाद में एक मार्च 2020 को जमीन का वारिस कृष्णा मुंडा ने मुख्यमंत्री को शिकायत की थी, जिसमें बताया गया था कि शिकायत के बाद निर्माण कार्य में काफी तेजी आयी है। वहीं कोरोना के दौरान लॉकडाउन व पहली लहर के दौरान अस्पताल पूरी तरह बन कर तैयार हो गया था। कोरोना के कारण ही जांच भी प्रभावित होने की बात कही जा रही है।

पति के कारोबार में पूजा का दखल जांच रही ईडी

पूजा सिंघल का अपने पति के कारोबार में कितना दखल था, इन बिंदुओं पर ईडी जांच कर रही है। ईडी यह जांच रही है कि कहीं पूजा के द्वारा ही अर्जित संपत्ति का निवेश अभिषेक झा का कारोबार तो नहीं था। इन सारे पहलुओं पर अभिषेक से ईडी ने पूछताछ की है। 20 से अधिक जिन कंपनियों की जानकारी मिली है, उन सारी कंपनियों के बैंक खाते का डिटेल्स ईडी ने निकाली है। एलआईसी में भी भारी रकम के निवेश किए जाने की जानकारी मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें