Heavy fire in Jharkhand Assembly Building 12 fire tenders extinguishes the fire - झारखंड विधानसभा भवन में भीषण आग, दमकल की 12 गाड़ियों ने पाया काबू DA Image
13 दिसंबर, 2019|12:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विधानसभा भवन में भीषण आग, दमकल की 12 गाड़ियों ने पाया काबू

झारखंड विधानसभा के नए भवन में बुधवार की शाम साढ़े सात बजे आग लग गई। आग विंग टू के पहले तल्ले से होते हुए तीसरे तल्ले तक फैल गई। विपक्षी दल के सदस्यों की लॉबी आग की चपेट में आने से जल गई है।

fire in jharkhand assembly building

झारखंड विधानसभा के नए भवन में बुधवार की शाम साढ़े सात बजे आग लग गई। आग विंग टू के पहले तल्ले से होते हुए तीसरे तल्ले तक फैल गई। विपक्षी दल के सदस्यों की लॉबी आग की चपेट में आने से जल गई है। लॉबी में रखे सोफा, टेबल, कुर्सी और एसी समेत कई अन्य सामान जलकर खाक हो गए। तुरंत ही दमकल की 12 गाड़ियां विधानसभा पहुंची और आग पर काबू पाया। विधानसभा सचिव महेंद्र प्रसाद, मुख्यालय डीएसपी हरिश्चंद्र सिंह, नगड़ी पुलिस और धुर्वा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।

विधानसभा में बैठक खत्म होते ही लगी आग
विधानसभा में बुधवार को आरके कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों की बैठक थी। शाम सात बजे बैठक खत्म होने के बाद सभी लोग विधानसभा से निकल गए थे। शाम साढ़े सात बजे विधानसभा में तैनात गार्डों ने आरके कंस्ट्रक्शन के केयरटेकर सोनू को फोन पर आग लगने की सूचना दी। गार्ड और विधानसभा में मौजूद लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

ये भी पढ़ें : झारखंड: खूंटी की रैली में पीएम मोदी बोले, पहले चरण के मतदान से ये तीन बातें स्पष्ट हुईं

आग लगने का बता रहे हैं अलग-अलग कारण
आरके कंस्ट्रक्शन के केयर टेकर सोनू ने बताया कि आग किसी शरारती तत्व के द्वारा साजिश के तहत लगाई गई है। फर्स्ट फ्लोर पर चार अलग अलग जगहों पर आग लगाई गई है। शार्ट सर्किट से आग लगती तो पूरा तार जल जाता लेकिन तार में आग नहीं लगी है। विधानसभा को पर्यटन स्थल बना दिया गया है। लोग आसानी से अंदर आते हैं और घूमने के बाद बाहर निकल जाते हैं।

फर्स्ट फ्लोर पर चल रहा था वेल्डिंग का काम 
मुख्यालय डीएसपी हरिश्चंद्र सिंह का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि आग शार्ट सर्किट होने की वजह से लगी है। शार्ट सर्किट होने के बाद सबसे पहले एसी में आग लगी। इसके बाद आग पूरी तरह से फैल गई। फायर बिग्रेड ने समय रहते आग पर काबू पा लिया नहीं तो बड़ी घटना हो सकती थी। विधानसभा में तैनात गार्ड और मजदूरों का कहना है कि फर्स्ट फ्लोर पर वेल्डिंग का काम चल रहा था। वेल्डिंग करते समय फर्स्ट फ्लोर पर आग लग गई। आग लगते ही काम करने वाले कुछ लोग शोर मचाते हुए नीचे दौड़कर आए और घटना की जानकारी दी।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सब सेपहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heavy fire in Jharkhand Assembly Building 12 fire tenders extinguishes the fire