ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में इन दो दिनों हीटवेव का अलर्ट, IMD ने बारिश को लेकर भी की भविष्यवाणी

झारखंड में इन दो दिनों हीटवेव का अलर्ट, IMD ने बारिश को लेकर भी की भविष्यवाणी

झारखंड में पिछले 24 घंटे में हजारीबाग, जामताड़ा, गिरिडीह जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। वहीं अन्य जिलों का पारा 40 डिग्री के पार रहा। मेदिनीनगर का तापमान सर्वाधिक 41.8 डिग्री दर्ज किया गया।

झारखंड में इन दो दिनों हीटवेव का अलर्ट, IMD ने बारिश को लेकर भी की भविष्यवाणी
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 16 May 2024 07:30 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather: रांची समेत राज्यभर में गुरुवार से गर्मी अपने तेवर फिर दिखा सकती है। पश्चिम की शुष्क और गर्म हवा के चलते आसमान में आंशिक बादल रहने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। अगले तीन से चार दिन में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री का उछाल भी आने के आसार हैं। दरअसल, कुछ दिनों से बारिश की वजह से झारखंड में तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी।

18-19 मई को हीट वेव का अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) ने 18 और 19 मई के लिए हीट वेव का येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसका ज्यादातर असर संताल परगना और कोल्हान क्षेत्र में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 20 मई को मौसम में फिर से बदलाव के संकेत हैं। इस दिन राज्य में कहीं-कहीं बादल छाने और तेज हवा व गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। यानी राज्य में 20 मई को बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार लू का अलर्ट संताल और कोल्हान प्रमंडल के जिलों में रहेगा। 18 मई को गोड्डा, साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा, दुमका, देवघर तथा कोल्हान के पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला खरसांवा जिले में कहीं-कहीं लू चल सकती है। वहीं, 19 मई को इन जिलों के साथ-साथ गढ़वा और पलामू में भी कुछ स्थानों पर हीट वेव का अलर्ट है।

चार जिलों में तापमान फिर से 40 डिग्री के पार
राज्य में पिछले 24 घंटे में हजारीबाग, जामताड़ा, गिरिडीह जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। वहीं अन्य जिलों का पारा 40 डिग्री के पार रहा। मेदिनीनगर का तापमान सर्वाधिक 41.8 डिग्री दर्ज किया गया। विभिन्न जिलों के अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हुई है। सरायकेला, गोड्डा, पाकुड़ का पारा भी 40 डिग्री से अधिक रहा। विभाग के अनुसार गुरुवार से मौसम बदलाव की प्रक्रिया तेज होगी और अधिकांश हिस्सों पर आसमान साफ रहेगा।