ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड के इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट, दस जिलों में पारा 40 पार; IMD ने बताया इस हफ्ते के मौसम का हाल

झारखंड के इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट, दस जिलों में पारा 40 पार; IMD ने बताया इस हफ्ते के मौसम का हाल

Jharkhand weather: मेदिनीनगर में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार संथाल परगना, कोल्हान और पलामू राज्य में 27 अप्रैल तक तापमान 44 से 45 डिग्री के करीब जा सकता है।

झारखंड के इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट, दस जिलों में पारा 40 पार; IMD ने बताया इस हफ्ते के मौसम का हाल
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 24 Apr 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी रांची समेत झारखंड से बादल छंटने के साथ गर्मी बढ़ने लगी है। राज्य के अन्य भागों में अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान चार से पांच डिग्री तक बढ़ने की आशंका है। इससे राज्य के अंदर कोल्हान, संताल और उत्तरी छोटानागपुर में कहीं-कहीं फिर से हीट वेव (उष्ण लहर) चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

चार डिग्री चढ़ा पारा
इधर, रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को कुछ जगहों पर बादल छाए रहे। रांची में दोपहर से पहले गर्मी से कुछ राहत रही। लेकिन, उसके बाद बादल छंटने से गर्मी बढ़ने के साथ अधिकतम तापमान करीब चार डिग्रा बढ़ गया। जबकि, रात में हल्की बूंदाबादी हुई। इससे मौसम ठंडापन रहा। मंगलवार को यहां का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, बुधवार को तापमान दो से तीन डिग्री और बढ़ेगा।

10 जिलों के तापमान 40 डिग्री पार
राज्य के अन्य जिलों के तापमान में भी दो से छह डिग्री तक की वृद्धि हुई है। 10 जिलों के तापमान 40 डिग्री के पार रहे। राज्य में सबसे अधिक तापमान गोड्डा और पाकुड़ का रहा। इन जिलों में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा में 41.7 और जमशेदपुर में 40.8 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

अगले चार दिनों तक कैसा मौसम?
जबकि, मेदिनीनगर में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार संथाल परगना, कोल्हान और पलामू राज्य में 27 अप्रैल तक तापमान 44 से 45 डिग्री के करीब जा सकता है। इससे इन जिलों में उष्ण लहर का प्रकोप बढ़ने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, राज्य के विभिन्न हिस्सों में छाए बादल छंट गए हैं। इससे गर्मी फिर बढ़ने की संभावना है। विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में उष्ण लहर (लू) चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।

24 से 27 तक हीट वेव का अलर्ट
24 और 25 अप्रैल को कोल्हानपूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 26 अप्रैल को कोल्हान के पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला, उत्तरी छोटानागपुर के बोकारो, धनबाद और संताल परगना के जामताड़ा, पाकुड़, गोड्डा, दुमका व साहिबगंज में येलो अलर्ट चलेगा। 27 अप्रैल को कोल्हान और संताल के सभी जिलों समेत धनबाद और बोकारो में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

गढ़वा और लातेहार में आधी-बारिश के साथ गिरे ओले
दूसरी ओर, मंगलवार शाम गढ़वा में अचानक मौसम बदला। इस दौरान मझिआंव और कांडी के इलाके में आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई। इस दौरान कई जगहों पर ओले भी गिरे। वहीं लातेहार में रात करीब 9 बजे तेज आंधी आयी और ओलावृष्टि भी हुई। आंधी तूफान में शहर की बिजली भी गुल हो गई है। आंधी से आंशिक नुकसान के भी खबर सामने आई है। रामगढ़ और हजारीबाग इलाके में भी देर शाम आंधी चली और हल्की बारिश हुई।