DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › गुड न्यूज : ट्रेन में सफर के दौरान कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, अगले स्टेशन पर सामान उपलब्ध कराएगा रेलवे 
झारखंड

गुड न्यूज : ट्रेन में सफर के दौरान कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, अगले स्टेशन पर सामान उपलब्ध कराएगा रेलवे 

विद्यासागर ,जमशेदपुरPublished By: Amit Gupta
Fri, 09 Oct 2020 04:05 PM
गुड न्यूज : ट्रेन में सफर के दौरान कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, अगले स्टेशन पर सामान उपलब्ध कराएगा रेलवे 

रेल यात्रियों की सुविधा में इजाफा करते हुए रेलवे ने एक और मजबूत कदम उठाया है। अब यात्रा के दौरान रेल यात्री खरीदारी भी कर सकेंगे। ट्रेन में यात्रा के दौरान शॉपिग करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। 
रेलवे बोर्ड ने प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की अवधारणा को साकार करने की दिशा में यह कदम उठाया है। यात्रा के दौरान सौंदर्य प्रसाधन सहित अन्य जरूरी सामान की मोबाइल के माध्यम से डिजिटल खरीदारी की जा सकेगी। ट्रेन में सफर के दौरान यात्री द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर किया जाएगा तो आने वाले निकट स्टेशन पर उन्हें सामान उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्हें एमआरपी पर उनके इच्छित सामान को उपलब्ध कराया जाएगा। 

ट्रॉयल शुरू किया गया
रेलवे ने फिलहाल शॉपिग की यह सुविधा पश्चिमी रेलवे में ट्रायल के तौर पर शुरू की है। यह प्रयोग सफल हो जाने के बाद नये वित्तीय वर्ष में दक्षिण-पूर्व रेलवे के ट्रेनों में भी इस सुविधा को उपलब्ध करा दिया जाएगा। बताया जाता है कि यह पहल रेलवे द्वारा डिजिटल खरीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस सिलसिले में रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि यह पहल पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद-मुंबई कर्णावती एक्सप्रेस और डबल डेकर ट्रेन में की गई है। इसके बाद भारतीय रेल के अन्य जोन में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। वहीं, दक्षिण-पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी संजय घोष कहते हैं कि उन्हें इस बारे में अभी अधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं मिली है। यह मामला बोर्ड स्तर का है, जिस पर कुछ कहना उचित नहीं होगा। 
 

संबंधित खबरें