ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड युवाओं के लिए गुडन्यूज, इन पोस्ट पर 178 लोगों को मिलेगी नौकरी; कैबिनेट की मंजूरी

झारखंड युवाओं के लिए गुडन्यूज, इन पोस्ट पर 178 लोगों को मिलेगी नौकरी; कैबिनेट की मंजूरी

झारखंड में मिशन शक्ति के तहत 178 कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा आउटसोर्सिंग से यह नियुक्ति होगी। नियुक्ति प्रक्रिया को राज्य कैबिनेट से स्वीकृति मिली।

झारखंड युवाओं के लिए गुडन्यूज, इन पोस्ट पर 178 लोगों को मिलेगी नौकरी; कैबिनेट की मंजूरी
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीFri, 23 Feb 2024 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए केंद्र प्रायोजित मिशन शक्ति का सही तरीके से संचालन हो, इसके लिए 178 कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा आउटसोर्सिंग से यह नियुक्ति होगी। नियुक्ति प्रक्रिया को राज्य कैबिनेट से स्वीकृति मिल चुकी है। मिशन शक्ति योजना के तहत संबल और सामर्थ्य घटक कार्यक्रमों के तहत कुल 9 योजनाएं चलाई जानी हैं। संबल कार्यक्रम के तहत वन स्टॉप सेंटर, महिला हेल्प लाइन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और नारी अदालत का संचालन होता है। 

वहीं, सामर्थ्य कार्यक्रम के तहत शक्ति सदन (स्वाधार गृह एवं उज्ज्वला योजना), कामकाजी माताओं के बच्चों के लिए राष्ट्रीय क्रेच योजना (पालना), कामकाजी महिला छात्रावास (सखी निवास), महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए केंद्र और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीआई) शामिल हैं। बता दें कि महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार ने पंद्रहवें वित्त आयोग की अवधि 2021-2022 से 2025-2026 के दौरान विशेष योजना के रूप में ह्यमिशन शक्ति की शुरुआत की थी।

राज्य और जिला स्तर पर बनाया जाएगा केंद्र

मिशन शक्ति के तहत संचालित उपरोक्त योजनाओं के सही क्रियान्वयन के लिए महिलाओं के सशक्तिकरण केंद्र का गठन किया जाएगा। इसके तहत राज्य स्तर पर राज्य केंद्र और जिला स्तर पर एक-एक केंद्र बनेगा। इन्हीं केंद्रों के लिए ही आउटसोर्सिंग पर कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए कुल 176 पदों का सृजन किया गया है। बताते चलें कि, इन सभी पदों के लिए अभ्यर्थियों की अर्हता भी तय कर ली गई है।

राज्यस्तर वाले केंद्र में 8 पदों पर होगी नियुक्ति

राज्य स्तर पर बनने वाले केंद्रों के लिए कुल 8 पद स्वीकृत किए गए हैं। इसमें स्टेट मिशन कोऑर्डिनेटर के लिए 01, जेंडर स्पेशियलिटी के लिए 02, रिसर्च एंड ट्रेनिंग स्पेशियलिटी के लिए 02, अकाउंट असिस्टेंट के लिए 01, ऑफिस असिस्टेंट के लिए 01 और एमटीएस के लिए 01 पद शामिल है।

जिला स्तर वाले केंद्रों में 168 पदों पर होगी नियुक्ति

वहीं, जिला स्तर पर बनने वाले केंद्र के लिए कुल 168 पद स्वीकृत किए गए हैं। इसमें डिस्ट्रिक्ट मिशन कोऑर्डिनेटर के लिए 24, जेंडर स्पेशियलिटी के लिए 48, स्पेशियलिटी इन फाइनेंशियल लिटरेसी के लिए 24, अकाउंट असिस्टेंट के लिए 24, डीईओ फॉर पीएमएमवीवाई कर्मी के लिए 24 और एमटीएस के लिए 24 पद शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें