Good luck for Jharkhand: Birjus use of PM from PM: Raghuvar - बिरसा की धरती से पीएम का योग करना झारखंड के लिए सौभाग्य: रघुवर DA Image
17 फरवरी, 2020|6:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिरसा की धरती से पीएम का योग करना झारखंड के लिए सौभाग्य: रघुवर 

योग दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि योग के माध्यम से पूरी दुनिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोड़ा है। बिरसा आबा की धरा पर दुनिया में योग को एक नई पहचान देने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के साथ झारखंडवासियों के लिए योग करना सौभाग्य की बात है। नये भारत के निर्माण में स्वस्थ भारत की बड़ी भूमिका है। स्वस्थ समाज, स्वस्थ राज्य और स्वस्थ देश के साथ ही नये भारत का निर्माण करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मार्गदर्शन और नेतृत्व में देश और झारखंड आगे बढ़ रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड का योग से पुराना इतिहास रहा है। योग यहां की संस्कृति के मूल्य का अभिन्न अंग है। जनजाति संताली, मुंडा, उरांव, हो जाति के दैनिक जीवन और नित्यक्रम में योग को किसी न किसी रूप में अपनाते हैं। सरहुल, कर्मा जैसे त्योहारों में योग की झलक देखने को मिलती है। देवघर के रिखिया पीठ, योगदा सत्संग, स्वामी विवेकानंद संस्थान, रामकृष्ण मिशन संस्थान में योग सिखाया जाता है। देवघर के रिखिया पीठ की ख्याति देश के साथ-साथ विदेशों में है। आज के वैश्विक युग में मानव विकास और मानव संसाधन को विकसित करने के लिए योग जरूरी है।

योग के खुलेंगे 100 केंद्र 
झारखंड में योग सिखाने के लिए 100 और केंद्र खुलेंगे। वर्तमान में 340 केंद्रों पर योग की ट्रेनिंग दी जा रही है। सौ नये केंद्र खोलने के लिए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इस पर अपनी सहमति दी है। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर प्रखंड व जिला स्तर पर जो लोग भी पहुंचे हैं उनके लिए आभार है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good luck for Jharkhand: Birjus use of PM from PM: Raghuvar