ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडरांची के अलबर्ट एक्का चौक पर बनेगा गोल फुट ब्रिज, जाम से मिलेगी राहत; सोरेन सरकार का क्या प्लान

रांची के अलबर्ट एक्का चौक पर बनेगा गोल फुट ब्रिज, जाम से मिलेगी राहत; सोरेन सरकार का क्या प्लान

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार रांची के एल्बर्ट एक्का चौक के पास फुट ओवरब्रिज बनाने जा रही है। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा। ब्रिज पर लोगों के लिए एस्केलेटर भी लगाया जाएगा।

रांची के अलबर्ट एक्का चौक पर बनेगा गोल फुट ब्रिज, जाम से मिलेगी राहत; सोरेन सरकार का क्या प्लान
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीFri, 10 Nov 2023 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड सरकार की ओर से मेन रोड के अलबर्ट एक्का चौक के पास फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। इससे पहले कोलकाता में गोल फुट ओवरब्रिज बना है, लेकिन वहां रोड क्रॉस करने के लिए एफओबी नहीं है। रांची में यह फुट ओवरब्रिज 6 माह में बन जाएगा। इसके बाद इसका प्रयोग लोग अलबर्ट एक्का चौक पर सड़क के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में कर सकेंगे। आमजन की सुविधा के लिए इसमें सीढ़ी के अलावा एक्सक्लेटर भी लगाया जाएगा।

एफओबी निर्माण में जुडको की भागीदारी रहेगी। बंगाल की कंपनी बीआरबीए एफओबी तैयार करेगी। इस करीब 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अलबर्ट एक्का चौक एफओबी के बीच में रहेगा। अभी चौक के जीर्णोद्धार का काम अन्य कंपनी कर रही है। चौक पर लाल और काले रंग के ग्रेनाइट पत्थर लगाए जाएंगे। चौक पर पौधे लगेंगे और विद्युत सज्जा भी होगी। निर्माण कंपनी की ओर से फुट ओवरब्रिज बनाने को लेकर आरंभिक स्तर पर जांच और अन्य जरूरी काम शुरू कर दिया गया है। शुरुआती दौर की जांच और पैमाना तय किए जाने के बाद काम तेजी से होगा।

जाम से मिलेगा छुटकारा, लगाए जाएंगे एक्सक्लेटर

एफओबी बनने से अलबर्ट एक्का चौक पर राहगीरों की भीड़ से लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। फुट ओवरब्रिज बन जाने के बाद अलबर्ट एक्का चौक की सूरत बदल जाएगी। इसकी खूबसूरती देखने के लिए लोग यहां पहुंचेंगे। लोगों को जान जोखिम में डालकर सड़क पार नहीं करना पड़ेगा। गोल फुट ओवरब्रिज में यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है। एक्सक्लेटर लगने से बुजुर्ग और दिव्यांग भी आसानी से सड़क पार सकेंगे।

फुट ओवरब्रिज पर की जाएगी आकर्षक लाइटिंग

अलबर्ट एक्का चौक पर बने गोलंबर के चारों तरफ गोल फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। सबसे पहले चौक पर बने शहीद अलबर्ट एक्का की प्रतिमा के लिए नया प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इसके बाद उस प्लेटफॉर्म पर शहीद अलबर्ट एक्का की प्रतिमा को स्थानांतरित किया जाएगा। फुट ओवरब्रिज के ऊपर और नीचे चारों तरफ आकर्षक लाइट लगायी जाएगी।

क्या होता है फुट ओवरब्रिज

फुटओवरब्रिज पैदल चलने वाले लोग इस्तेमाल कर सकेंगे। पुल का प्राथमिक अर्थ एक ऐसी संरचना है, जो जमीन से ऊंचाई पर दो बिंदुओं को जोड़ती है। एक फुटब्रिज एक निचली संरचना भी हो सकती है, जैसे बोर्डवॉक, जो पैदल चलने वालों को पार करने में सक्षम बनाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें