ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसऊदी अरब में फंसे झारखंड के पांच मजदूर, वतन वापसी की लगाई गुहार; जारी किया वीडियो

सऊदी अरब में फंसे झारखंड के पांच मजदूर, वतन वापसी की लगाई गुहार; जारी किया वीडियो

झारखंड के पाच मजदूर सऊदी अरब में फंसे हुए हैं। मजदूरों ने वीडियो बनाकर भारत और झारखंड सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है। उन्हें कंपनी से पिछले आठ महीने का वेतन भी नहीं मिला है।

सऊदी अरब में फंसे झारखंड के पांच मजदूर, वतन वापसी की लगाई गुहार; जारी किया वीडियो
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गिरिडीहWed, 29 Nov 2023 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के पांच मजदूर सऊदी अरब में फंस गए हैं। मजदूरों ने वीडियो बनाकर भारत और झारखंड सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है। वीडियो जारी होने के बाद इन मजदूरों के परिजनों ने भी केंद्र और राज्य सरकार ने इन्हें सुरक्षित वापस लाने की मांग की है। सऊदी अरब में फंसे मजदूरों में एक गिरिडीह के सरिया का, दो हजारीबाग के और दो बोकारो के रहने वाले हैं।

जारी वीडियो में सभी ने कंपनी की ओर से पिछले आठ महीने का वेतन नहीं मिलने से दाने-दाने को मोहताज होने की बात कही है। मजदूरों ने बताया कि उनके वीजा की अवधि भी समाप्त हो गयी है। इसे बढ़ाने को लेकर कंपनी की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है। प्रवासी मजदूरों के हित में कार्य करने वाले सिकंदर अली ने केंद्र व राज्य सरकार से सऊदी अरब में फंसे मजदूरों की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि काम की तलाश में मजदूर विदेश जाते हैं, वहां उनको यातनाएं झेलनी पड़ती हैं। सरकार को इसपर ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

ये मजदूर फंसे हैं सऊदी अरब में

सऊदी अरब में फंसे मजदूरों में गिरिडीह जिले के सरिया प्रखंड की कुसमाडीह पंचायत के जगदीश महतो, बोकारो जिले के पेंक नारायणपुर थाना क्षेत्र की पेंक पंचायत के जीवलाल महतो व विनोद महतो और हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत चानो पंचायत के चिंतामन महतो व वीरेंद्र महतो शामिल हैं। ये सभी मजदूर 28 मार्च 2023 को अल मुरब्बा अल हादी की कंपनी में ट्रांसमिशन लाइन में काम करने सऊदी अरब गए थे। पिछले आठ महीने से किसी भी मजदूर को वेतन नहीं मिला है, इस कारण ये सभी दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें