ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडपांच मॉडल डिग्री कॉलेज में नए सत्र से शुरू होगी पढ़ाई

पांच मॉडल डिग्री कॉलेज में नए सत्र से शुरू होगी पढ़ाई

राज्य के पांच जिलों में एक-एक मॉडल डिग्री कॉलेजों में नए सत्र से पढ़ाई शुरू होगी। राज्य सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है। चतरा, गिरिडीह, गोड्डा, सरायकेला खरसावां और देवघर में नए  मॉडल डिग्री कॉलेज...

पांच मॉडल डिग्री कॉलेज में नए सत्र से शुरू होगी पढ़ाई
रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरोFri, 20 Mar 2020 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के पांच जिलों में एक-एक मॉडल डिग्री कॉलेजों में नए सत्र से पढ़ाई शुरू होगी। राज्य सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है। चतरा, गिरिडीह, गोड्डा, सरायकेला खरसावां और देवघर में नए  मॉडल डिग्री कॉलेज में सत्र 2020-21 से पढ़ाई शुरू होगी। संबंधित कॉलेजों की बिल्डिंग तैयार कर ली गई है। वहीं, सात अन्य जिलों के मॉडल डिग्री कॉलेजों के भवनों का निर्माण जारी है। पलामू, गढ़वा, कोडरमा, पाकुड़, साहिबगंज, लातेहार और गुमला के मॉडल डिग्री कॉलेजों में भी पढ़ाई शुरू करने के लिए वैकल्पिक भवन की व्यवस्था की जा रही है। वैकल्पिक भवन मिलने पर नए सत्र से यहां भी पढ़ाई शुरू की जा सकेगी। मॉडल डिग्री कॉलेजों में नामांकन भी इंटरमीडिएट का रिजल्ट आने के बाद शुरू किया जाएगा। इससे पहले संबंधित विश्वविद्यालयों से प्राचार्य और तृतीय व चतुर्थ वर्ग के कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। इसमें विश्वविद्यालय के ही शिक्षक छात्र-छात्राओं को पढ़ाएंगे। साथ ही, गेस्ट फैकल्टी (अतिथि शिक्षक) की सेवा ली जाएगी और उन्हें इसके लिए घंटी के आधार पर निर्धारित मानदेय का भुगतान किया जाएगा।
ई-लर्निंग और ई-लाइब्रेरी की होगी व्यवस्था
नए मॉडल डिग्री कॉलेजों में ई-लर्निंग और ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था की जाएगी। इसके जरिए जहां छात्र-छात्राएं मॉडल क्लास रूप में पढ़ सकेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी एक संस्थान से विषय विशेषज्ञ जानकारी देंगे और बाकि कॉलेजों में छात्र-छात्रा देख सकेंगे। वहीं, ई-लाईब्रेरी में ऑनलाइन किताबें पढ़ सके।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें