Fathai a cyclonic storm that rises from tomorrow on Jharkhand has increased from today low pressure - झारखंड पर आज से बरसेगा चक्रवातीय तूफान ‘फेथाई’, बढ़ी कनकनी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड पर आज से बरसेगा चक्रवातीय तूफान ‘फेथाई’, बढ़ी कनकनी

बंगाल की खाड़ी पर आया चक्रवातीय तूफान ‘फेथाई’ के असर से सोमवार को पूरे झारखंड में बारिश होने की संभावना है। खाड़ी के पूर्व दक्षिणी हिस्से में तीन दिन पूर्व बना गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब मजबूत चक्रवातीय तूफान का रूप ले रहा है। मौसम विभाग के अनुसार यह 17 दिसंबर की दोपहर तक आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा। अगले 24 घंटों के दौरान पूरे झारखंड में ठंड बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई
झारखंड में तूफान का प्रभाव रविवार से शुरू हो गया है। पूरे राज्य में घने बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं। इससे ठंड बढ़ गयी है। रांची समेत राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। लेकिन 24 घंटों के बाद अधिकतम तापमान के 17.0 डिग्री से नीचे गिर जाने की संभावना है। 18 दिसंबर तक मौसम में बदलाव होने के संकेत नहीं हैं।

सोमवार दोपहर समुद्र तट से टकराएगा
मौसम विज्ञानियों के अनुसार यह तूफान मौजूदा समय में आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम से 530 किमी दूर है। इस तूफान के केंद्र में 90 से 100 किमी हवा की गति है। तृफान करीब 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक सतह के करीब आने से पहले ही यह तूफान कुछ कमजोर होगा। लेकिन इससे पूरा झारखंड प्रभावित होगा। विभाग ने एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

थाइलैंड देश का अनुशंसित नाम है फेथाई
फेथाई थाईलैंड का शब्द है। यह शब्द उत्तरी भारतीय सामुद्रिक भूमध्यरेखा क्षेत्र में आनेवाले आठ देशों के अनुशंसित नाम से बारी-बारी लिया जाता है। इसमें बांगलादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाइलैंड शामिल हैं। इस साल भारतीय सामुद्रिक भूमध्यरेखा क्षेत्र में छह तूफान आए है। इसमें तीन अरब सागर में सागर, मेकुक, लुबाई और बंगाल की खाड़ी में दाए, तितली और गाजा शामिल हैं। इसमें तितली पाकिस्तान और गाजा श्रीलंका के अनुशंसित नाम है। आनेवाले समय में अब इस क्षेत्र में जो भी चक्रवातीय तूफान आएगा उसका नाम बांग्लादेश के अनुशंसित नाम ‘फेनी’ होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fathai a cyclonic storm that rises from tomorrow on Jharkhand has increased from today low pressure