ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडक्यों बागी हुए शिबू सोरेन के साथी, हेमंत के विरोध पर बोले- मुझे जनता को जवाब देना है

क्यों बागी हुए शिबू सोरेन के साथी, हेमंत के विरोध पर बोले- मुझे जनता को जवाब देना है

लोबिन ने कहा कि मैं जनप्रतिनिधि हूं। जिन मुद्दों पर सरकार बनी थी यदि वही पूरा नहीं हुआ तो जनता को क्या जवाब दूंगा। यदि मुद्दों की बात करना बगावत है तो मैं बागी हूं। मैं जनहित की बात कर रहा हूं।

क्यों बागी हुए शिबू सोरेन के साथी, हेमंत के विरोध पर बोले- मुझे जनता को जवाब देना है
Suraj Thakurलाइव हिन्दुस्तान,रांचीFri, 03 Feb 2023 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता और बोरियो विधानसभा क्षेत्र के विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने बागी तेवर अख्तियार कर लिया है। 2 फरवरी को जहां एक और पार्टी का स्थापना दिवस समारोह बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा था वहीं  दूसरी ओर लोबिन हेम्ब्रम अपनी ही सरकार के खिलाफ हूल क्रांति के नायक सिद्धो-कान्हो के गांव भोगनाडीह में उपवास पर बैठे थे। लोबिन की मांग वही है जो जिसे लेकर वह जनवरी 2022 से ही सड़कों पर उतरे हुए हैं। स्थापना दिवस समारोह में शामिल नहीं होने पर बगावत के सवाल पर लोबिन ने कहा कि मैं जनप्रतिनिधि हूं। जिन मुद्दों पर सरकार बनी थी यदि वही पूरा नहीं हुआ तो जनता को क्या जवाब दूंगा। यदि मुद्दों की बात करना बगावत है तो मैं बागी हूं।

मैं तो सरकार को घोषणापत्र याद दिला रहा हूं! 
हिन्दुस्तान लाइव से खास बातचीत में लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि मैं तो वही कह रहा हूं जो मुख्यमंत्री कहते हैं। घोषणापत्र में जो वादे किए गए थे उन्हीं को पूरा करने की बात कह रहा हूं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री झारखंडियत को बचाने की बात करते हैं। आदिवासियों को बचाने की बात करते हैं। मैं भी तो वहीं कह रहा हूं। लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि जब तक सीएनटी-एसपीटी एक्ट को सख्ती से लागू नहीं किया जाएगा तो आदिवासियों की जमीन कैसे बचेगी। पूजा सिंघल प्रकरण का जिक्र करते हुए लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि ईडी ने कार्रवाई की तो पल्स हॉस्पिटल का भूइंहरी जमीन पर होने की बात सुर्खियों में आई। अस्पताल तो सालों पहले बना। कितनी सरकारें आई और गई। क्यों किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया। लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि झारखंड में मसना, सरना और हरगड़ी जमीन का बुरा हाल है। ये जमीनें तभी बचेंगी जब एसपीटी सख्ती से लागू होगा।

झारखंड गठन के 22 साल बीते लेकिन क्या मिला! 
बगावत के सवाल पर लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि झारखंड गठन को 22 साल हो गए। 23वां साल चल रहा है। अब तक झारखंड को क्या मिला। उन्होंने कहा कि यदि मेरे आवाज उठाने से नुकसान होता है तो मैं क्या कर सकता हूं। मैं तो वही कहूंगा जो सच है। मैंने वही कहा है जिसका पार्टी ने जनता से वादा किया था। इसमें बगावत का सवाल नहीं उठता। 

अपनी नाकामियों के लिए बाहरियों को दोष ना दें
मुख्यमंत्री द्वारा नियोजन नीति को बाहरियों द्वारा साजिश के तहत रद्द करवाने और स्थानीय नीति पर केंद्र द्वारा अड़ंगा लगाने की दलील पर लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि अपनी नाकामी के लिए केंद्र या बाहरियों को दोष देना कितना सही है। उन्होंने कहा कि ये तो आपका (मुख्यमंत्री) का काम था। क्यों स्थानीय नीति नहीं बनी। कौन स्थानीय है अभी यही स्पष्ट नहीं हुआ। लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि स्थानीय और स्थायी शब्द का अंतर भी स्पष्ट करना होगा। जो लोग बाहर से आए हैं वह भी स्थानीय हो जाएंगे। स्थायी वही होंगे जिनके हाथ में खतियान है। सवालिया लहजे में बोरियो विधायक ने कहा कि नियोजन नीति क्यों नहीं बनी। हाईकोर्ट से नियोजन नीति रद्द हुई तो सीएम ने कहा कि युवाओं के हिसाब से ही नीति बनाएंगे। कहा कि यदि ऐसा ही था तो सरकार ने पहले ही युवाओं से क्यों नहीं पूछा। थर्ड और फोर्थ ग्रेड में वैकेंसी नहीं निकली। 


चुनावी राजनीति में अपने भविष्य पर क्या बोले लोबिन
लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि हमने विधायक दल की बैठक में सीएनटी-एसपीटी, स्थानीय नीति और नियोजन नीति का मुद्दा उठाया। कई और विधायक भी बोले। आज तक कुछ नहीं हुआ। स्टीफन मरांडी कहते हैं कि यह बातें पार्टी फोरम में रखिए। विधायक दल की बैठक के अलावा और कौन से पार्टी फोरम में अपनी बात रखूं। लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि मैं गुरुजी का सहयोगी था हूं और रहा हूं। स्थापना दिवस में नहीं जाने पर लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि मेरा कार्यक्रम पहले से ही तय था। भोगनाडीह में कार्यक्रम हुआ। 

उन्होंने कहा कि मैं मुखर हूं। मेरी मुखरता से यदि मुख्यमंत्री या पार्टी के अन्य नेता नाराज हैं तो मैं भी तो नाराज हूं। क्या मुझे आवाज नहीं उठानी चाहिए। मैं जनप्रतिनिधि हूं। मुझे क्षेत्र में जवाब देना है। मुख्यमंत्री को भी जवाब देना है और बाकी नेताओं को। चुनावी राजनीति में भविष्य के सवाल पर लोबिन ने कहा कि अभी दिल्ली दूर है। देखते हैं क्या होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें