ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडलॉकडाउन के बाद भी आसान नहीं होगी बाबा वैद्यनाथ की पूजा, जानें क्यों

लॉकडाउन के बाद भी आसान नहीं होगी बाबा वैद्यनाथ की पूजा, जानें क्यों

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ के दरबार में आने वाले दिनों में भी पूजा करना बहुत आसान नहीं रहने वाला है। वर्तमान समय में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए...

लॉकडाउन के बाद भी आसान नहीं होगी बाबा वैद्यनाथ की पूजा, जानें क्यों
कार्यालय संवाददाता, देवघर Thu, 14 May 2020 05:06 PM
ऐप पर पढ़ें

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ के दरबार में आने वाले दिनों में भी पूजा करना बहुत आसान नहीं रहने वाला है। वर्तमान समय में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से बाबा वैद्यनाथ मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। लॉकडाउन की अवधि भी एक-एक कर बढ़ ही रही है परंतु इस बीच केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से अगर मंदिर खोलने के आदेश दे भी दिए जाते हैं तो पूजा व्यवस्था पूरी तरह बदली नजर आने वाली है। 

लॉकडाउन खत्म होने व विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला नजदीक आने को लेकर भविष्य की संभावनाओं को लेकर बुधवार को डीसी नैंसी सहाय व एसपी पीयूष पांडेय की अगुवायी में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने अपराह्न बेला में बाबा वैद्यनाथ मंदिर का निरीक्षण करने के साथ लॉकडाउन खत्म होने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पूजा कराने को लेकर मॉकड्रिल करायी गयी। संस्कार मण्डप से लेकर फुट ओवर ब्रिज होते हुए फील पाया तक मॉकड्रिल करायी गयी। डीसी नैंसी सहाय ने बातचीत के क्रम में जानकारी दी कि अभी लॉकडाउन खत्म होने के बाद अगर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोल दिए जाते हैं तो किस प्रकार सबों को सुरक्षित ढंग से पूजा करायी जाय उसे देखा गया। 

वहीं श्रावणी मेले में किस प्रकार से एक मिनट में कितने लोगों की पूजा करा सकते हैं उसकी मॉकड्रिल करायी गयी। वैसे इस संबंध में अंतिम निर्णय तो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ही लेनी है लेकिन प्रशासन की ओर से निरीक्षण व मॉकड्रिल के बाद अब रिपोर्ट भेजी जानी है। मौके पर एसडीओ विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, एसडीपीओ विकास चन्द्र श्रीवास्तव, पूर्व डीपीआरओ बी के झा सहित अन्य उपस्थित थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें