ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड मनरेगा घोटाले की जांच से संपत्ति की जब्ती तक, ED ने ऐसे ढहाया पूजा सिंघल के कालेधन का साम्राज्य

मनरेगा घोटाले की जांच से संपत्ति की जब्ती तक, ED ने ऐसे ढहाया पूजा सिंघल के कालेधन का साम्राज्य

ईडी ने पूजा सिंघल व उनके पति अभिषेक झा की 82.77 करोड़ की संपत्ति गुरुवार को जब्त कर ली है। इनमें अभिषेक झा के स्वामित्व वाले पल्स सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, पल्स डायग्नोसिस सेंटर शामिल है।

 मनरेगा घोटाले की जांच से संपत्ति की जब्ती तक, ED ने ऐसे ढहाया पूजा सिंघल के कालेधन का साम्राज्य
Suraj Thakurमुख्य संवाददाता,रांचीFri, 02 Dec 2022 05:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ईडी ने झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल व उनके पति अभिषेक झा की 82.77 करोड़ की संपत्ति गुरुवार को जब्त कर ली है। इनमें अभिषेक झा के स्वामित्व वाले पल्स सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिनिंग सेंटर व रांची स्थित दो प्लॉट शामिल हैं। ईडी द्वारा प्रोविजनल अटैचमेंट के बाद भी अस्पताल व डायग्नोस्टिक सेंटर का संचालन जारी रहेगा। इस दौरान एडुकेटिंग अथॉरिटी में मामला जाएगा।

मनरेगा घोटाले से अर्जित पैसों की मनी लाउंड्रिंग 
ईडी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि पुलिस व एंटी करप्शन ब्यूरो में दर्ज कई एफआईआर के आधार पर एजेंसी ने मनरेगा घोटाले में पीएमएलए के तहत जांच शुरू की थी। जांच में सामने आया कि मनरेगा घोटाले से अर्जित पैसे को पूजा व उनके रिश्तेदारों के अलग-अलग बैंक खातों में जमा कराया गया। पद का दुरुपयोग कर पूजा सिंघल ने बाद में भी काफी अवैध कमाई की। यह उनकी आय से काफी अधिक थी। पूजा सिंघल ने अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति का निवेश अस्पताल निर्माण व अचल संपत्ति की खरीद में किया।

ईडी ने झारखंड सरकार को भी भेजी है रिपोर्ट 
ईडी ने बताया है कि पद का दुरुपयोग कर संपत्ति अर्जित करने के मामले में पीएमएलए के सेक्शन 66(2) के तहत झारखंड सरकार को भी रिपोर्ट भेजी गई है। ईडी की रिपोर्ट पर राज्य सरकार पीसी एक्ट समेत अन्य धाराओं के तहत पूजा व अन्य पर कार्रवाई कर सकती है। ईडी ने बताया है कि पूजा सिंघल समेत अन्य के खिलाफ मनरेगा घोटाले में तीन चार्जशीट दायर हुई हैं। इस मामले में जांच जारी है।

मनरेगा घोटाले की जांच से लेकर संपत्ति जब्ती तक
ईडी ने 6 मई को पूजा सिंघल, उनके सीए सुमन कुमार समेत अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की थी। तब ईडी ने कैश 19.41 करोड़ रुपये जब्त किए थे। इस मामले में 11 मई को पूजा की गिरफ्तारी हुई थी, जबकि पांच जुलाई को उनके खिलाफ चार्जशीट ईडी ने दायर की थी। ईडी ने जांच में पाया था कि पल्स अस्पताल व डायग्नोसिस सेंटर के जरिए काली कमाई को सफेद किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें