DA Image
11 नवंबर, 2020|7:10|IST

अगली स्टोरी

कोरोना इफेक्ट : टाटा स्टील में अब आठ नहीं, 12 घंटे की होगी ड्यूटी

tata steel jamshedpur

टाटा स्टील में आठ घंटे नहीं, बल्कि 12 घंटे की ड्यूटी होगी। इसको लेकर सरकार से मंजूरी मिल गई है। सरकार से मंजूरी के बाद टाटा स्टील के चीफ आईआर जुबिन पालिया व यूनियन के टॉप थ्री के बीच इस मुद्दे को लेकर सोमवार को चर्चा हुई। 

मैनेजमेंट की ओर से यूनियन को जानकारी दी गई कि सरकार ने उनके आग्रह को स्वीकार करते हुए कंपनी में कर्मचारियों के ए, बी, सी शिफ्ट के बजाय अब 12-12 घंटे के दो शिफ्ट में काम कराने की अनुमति दे दी है, ताकि इस कोरोना काल में कंपनी का उत्पादन जारी रहे और संक्रमण से कम से कम कर्मचारी प्रभावित हों। इसी उद्देश्य से कंपनी ने सरकार से 12 घंटे अवधि की ड्यूटी की अनमुति मांगी थी।

मैनेजमेंट की ओर से यूनियन को जानकारी दी गई है कि वर्तमान में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कंपनी के सिंटर प्लांट और न्यू बार मिल विभाग से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसकी सफलता व बेहतर परिणाम मिलने के बाद अन्य विभागों में भी इसे लागू किया जाएगा। इस चर्चा में यूनियन से अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, महामंत्री सतीश सिंह व डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय शामिल हुए। 

कर्मचारियों पर नहीं पड़ेगा अतिरिक्त प्रभाव
12 घंटे अवधि की ड्यूटी लागू होने के बाद कर्मचारियों को पहले सप्ताह में तीन दिन और उसके बाद वाले सप्ताह में चार दिन ही ड्यूटी करनी होगी। ऐसे में उनको कुल मिलाकर कोई अतिरिक्त दबाव या प्रभाव नहीं पड़ेगा, बल्कि कर्मचारियों को इससे लाभ होने वाला है। इसको लेकर विभाग के कमेटी मेंबर, हेड और चीफ को रोस्टर तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

पॉड सिस्टम में आई दिक्कत होगी दूर 
कोरोना संक्रमण से कर्मचारियों को बचाने और प्रोडक्शन को चालू रखने के लिए मैनेजमेंट की ओर से पीओडी (पॉड) सिस्टम लागू किया गया था। इसमें तीन शिफ्ट वाले कर्मचारियों को चार शिफ्ट में बांटा गया था। किसी एक पॉड के कर्मचारी के संक्रमित होने पर उस ग्रुप को पूरी तरह से क्वारेंटाइन कर दिया जा रहा था और रेस्ट ग्रुप को काम पर लगाया जा रहा था। लेकिन इसमें समस्या यह थी कि इसमें 75 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारियों को एंगेज करना पड़ रहा था। जबकि सरकार व कंपनी के अनुसार, वर्तमान में 50 प्रतिशत ही मैनपावर का उपयोग करना है। 12 घंटे वाली अवधि से यह संभव हो पायेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Employee of Tata Steel will now do 12 hours duty shift instead of 8 hours due to corona pandemic