ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड: कोलकाता तक पहुंची जमीन घोटाले की जांच की आंच, ED दर्ज करेगी ECR

झारखंड: कोलकाता तक पहुंची जमीन घोटाले की जांच की आंच, ED दर्ज करेगी ECR

सेना जमीन मामले से जुड़े कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस से लिए गए 1932 के डीड में गवाह का पता भोजपुर अंकित है। जबकि हकीकत यह है कि उस समय भोजपुर जिला अस्तित्व में नहीं था। ऐसी कई गड़बड़ियां हैं।

झारखंड: कोलकाता तक पहुंची जमीन घोटाले की जांच की आंच, ED दर्ज करेगी ECR
Suraj Thakurमुख्य संवाददाता,रांचीMon, 29 May 2023 05:43 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची जमीन घोटाले में ईडी अब नए तथ्यों पर काम करेगी। रांची के वैसे आपराधिक गिरोह जो कोलकाता जाकर कागजों की हेरफेर कराते थे, उनके खिलाफ अब नए सिरे से जांच होगी। दरअसल, कोलकाता में भी रजिस्ट्रार आफ एश्योरेंस ने अपने कार्यालय की जांच करायी तो पाया कि वहां कई कागजों में हेरफेर की गई है, कई सारे दस्तावेज गायब किए गए हैं। ऐसे में रजिस्ट्रार आफ एश्योरेंस ने जांच के बाद एफआईआर दर्ज करायी है। इस केस के दर्ज होने के बाद रांची के ईडी जोनल कार्यालय ने अब उस केस को टेकओवर करने का फैसला लिया है। वर्तमान में सदर और बरियातू थाने में दर्ज केस के आधार पर ईडी की टीम ने ईसीआईआर दर्ज कर जमीन घोटाले में मनी लाउंड्रिंग की जांच शुरू की थी। अब कोलकाता में दर्ज केस में भी ईडी ने ईसीआईआर दर्ज करने का फैसला लिया है।

जांच के दौरान हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
सेना जमीन मामले से जुड़े कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस से लिए गए 1932 के डीड में गवाह का पता भोजपुर अंकित है। जबकि हकीकत यह है कि उस समय भोजपुर जिला अस्तित्व में नहीं था। उस समय शाहाबाद जिले के नाम से भोजपुर और रोहतास को जाना जाता था। वहीं प्रदीप बागची ने अपने पते में पश्चिम बंगाल का जिक्र किया है। लेकिन विभाजन के बाद बंगाल को पश्चिम बंगाल कहा जाने लगा।

ईडी ने एडिशनल रजिस्ट्रार से की थी पूछताछ
रजिस्ट्रार आफ एश्योरेंस आफिस में गड़बड़ी के मामले में ईडी ने एडिशनल रजिस्ट्रार त्रिदीप मिश्रा से पूछताछ की थी। पूछताछ के बाद व ईडी की फोरेंसिक रिपोर्ट में गड़बड़ी सामने आने के बाद कोलकाता के आईजी रजिस्ट्रार ने इस मामले में टीम गठित कर जांच करायी थी। टीम ने कोलकाता के रजिस्ट्री आफिस तथा रजिस्ट्रार आफ एश्योरेंस में कागजातों की मिलान कराया तो फर्जीवाड़ा सामने आ गया। सेना की बरियातू स्थित 4.55 एकड़ जमीन व चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन में छेड़छाड़ की पुष्टि भी जांच में सामने आयी। इसके बाद कई धाराओं में आपराधिक केस दर्ज की किया गया। एश्योरेंस आफ रजिस्ट्रार ने रांची की कई जमीनों की जांच में भी गड़बड़ी पायी है। ऐसे में उन सारे लोगों के खिलाफ आगे ईडी का शिकंजा कस सकता है, जिन्होंने जमीन की खरीद बिक्री फर्जी दस्तावेजों के आधार पर की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें