ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडहेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में ईडी का नौवां समन, 27 से 31 जनवरी के बीच पेश होने के निर्देश

हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में ईडी का नौवां समन, 27 से 31 जनवरी के बीच पेश होने के निर्देश

ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नया समन जारी किया है। हेमंत सोरेन को भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 27 से 31 जनवरी के बीच जांच टीम के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।

हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में ईडी का नौवां समन, 27 से 31 जनवरी के बीच पेश होने के निर्देश
Krishna Singhहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीMon, 22 Jan 2024 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नया समन जारी किया है। उन्हें राज्य में कथित भूमि घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में आगे की पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता को 27 से 31 जनवरी के बीच ईडी की जांच टीम के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। बता दें कि मामले में हेमंत सोरेन को यह नौवां समन है। इससे पहले सात समन पर हाजिर नहीं होने के बाद ईडी की जांच टीम ने आठवें समन पर शनिवार को उनसे उनके आवास पर लगभग सात घंटे तक पूछताछ की थी।

शनिवार को हुई थी सात घंटे तक पूछताछ
शनिवार को पूछताछ के बाद हेमंत सोरेने अपने घर के बाहर झामुमो समर्थकों को संक्षिप्त संबोधन में कहा था कि हम विपक्ष की साजिश के जाल को भेदते हुए आगे बढ़ रहे हैं। आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप सभी अपना मनोबल ऊंचा रखें। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह आपका नेता ही है जो पहली गोली खाएगा।

क्या है पूरा मामला?
सोरेन के खिलाफ ईडी की जांच रांची के बजरा इलाके में 7.16 एकड़ जमीन के एक पार्सल के स्वामित्व से जुड़े कथित भूमि घोटाले से संबंधित है। यह आरोप है कि भूमि पार्सल सेना की भूमि की कथित अवैध बिक्री से हुई आय से हासिल किया गया था। हालांकि, सोरेन सरकार ने कहा है कि मामला स्पष्ट नहीं है और उनकी संपत्ति का विवरण पहले से ही सार्वजनिक है।

मामले में अब तक 14 हो चुके हैं गिरफ्तार
केंद्रीय जांच एजेंसी इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन, भानु प्रताप प्रसाद, व्यवसायी अमित अग्रवाल और बिष्णु अग्रवाल शामिल हैं। छवि रंजन राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के डिप्टी कमिश्नर के रूप में काम कर चुके हैं। बिष्णु अग्रवाल का रांची में अपना शॉपिंग मॉल है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें