ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडडीवीसी में 50 फीसदी बिजली उत्पादन घटा

डीवीसी में 50 फीसदी बिजली उत्पादन घटा

21 दिन के लॉकडाउन का असर डीवीसी पर भी पड़ा है। डीवीसी की आठ प्लांटों का उत्पादन आधा से भी कम हो गया है। बीटीपीएस के नए 500 मेगावाट के ए पावर प्लांट से 278 मेगावाट उत्पादन हो रहा है। सीटीपीएस की 7 नंबर...

डीवीसी में 50 फीसदी बिजली उत्पादन घटा
बोकारो थर्मल | रामचंद्र अंजानाMon, 30 Mar 2020 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

21 दिन के लॉकडाउन का असर डीवीसी पर भी पड़ा है। डीवीसी की आठ प्लांटों का उत्पादन आधा से भी कम हो गया है। बीटीपीएस के नए 500 मेगावाट के ए पावर प्लांट से 278 मेगावाट उत्पादन हो रहा है। सीटीपीएस की 7 नंबर यूनिट से उत्पादन बंद है।
 मीजिया की 8 नंबर यूनिट में मात्र एक यूनिट को ही चालू रखा गया है। रघुनाथपुर की एक ही यूनिट चांलू है। कोडरमा व दुर्गापुर अंडाल की दोनों यूनिटों से बिजली उत्पादन किया जा रहा है। एक हाइडल प्लांट से उत्पादन किया जा रहा है। शेष सभी प्लांटों की यूनिटें बंद हैं। हालांकि प्रबंधन ने तकनीकी गड़बड़ी को वजह बताया है। सूत्रों का कहना है कि देश में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के कारण प्लांट में अधिकारी, कर्मचारी व कामगार कम आ रहे हैं।
प्रबंधन ने कहा: डीवीसी के डीजीएम एपी सिंह का कहना है कि बिजली का डिमांड कम होने के कारण प्लांटों से उत्पादन कम किया जा रहा है, डिमांड बढ़ने के बाद उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी। लॉकडाउन से प्लांट पर असर नहीं पड़ा है। मैन पावर व कोयले की आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए डीवीसी की कई प्लांट की यूनिट को बंद किया गया है। इसके अलावा लॉकडाउन में बिजली की डिमांड भी बहुत घट गयी है। जिसके कारण भी यूनिट को बंद करने की बात प्रबंधन कहती है।
बिजली की कहां-कहां आपूर्ति:  डीवीसी की बिजली बंगलादेश के अलावा दिल्ली, मुंबई, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित रेलवे, सीसीएल तथा निजी कल-करखानों को आपूर्ति की जाती है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें