DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोबाइल नंबर की तरह दिसंबर से डीटीएच भी कर सकेंगे पोर्ट, ट्राई का परीक्षण सफल 

आमलोग अब मोबाइल नंबर की तरह तरह डीटीएच का सेट-टॉप बॉक्स (एसटीबी) भी पोर्ट करा सकते हैं। सर्विस प्रदाता की सुविधा पसंद नहीं आने पर डीटीएच उपभोक्ता  इसे दूसरे में बदल सकते हैं। इसके लिए उन्हें बार-बार एसटीबी नहीं बदलनी होगी । 

भारतीय दूर संचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से इसकी तैयारी आखिरी चरण में है। सब कुछ सही रहा तो उपभोक्ताओं को इस साल दिसंबर से इसकी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। डीटीएच के साथ केबल उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ मिलेगा। ट्राई की ओर से डीटीएच और केबल पोर्टेबिलिटी की तकनीक पर पिछले डेढ़ वर्षों से ज्यादा समय से काम किया जा रहा है। इसका प्रोटोटाइप (नमूना) तैयार करने की जिम्मेदारी आईआईटी और सीडॉट (सेंटर  फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) को दी गई थी।
      ट्राई के सलाहकार सुनील कुमार सिंघल ने बताया कि प्रोटोटाइप तैयार कर लिया गया है। पहले फेज की जांच में यह सफल रहा है। प्रयोगशाला जांच सफल होने के बाद अब ट्राई इसके व्यावसायिक परीक्षण में जुट गया है।

पोर्ट व्यवस्था का प्रोटो टाइप तैयार कर लिया गया है। पहले फेज में इसका लैब परीक्षण भी सफल रहा। अब इसकी कॉमर्शियल टेस्टिंग की जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर से उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलने लगेगा।
- सुनील कुमार सिंघल, सलाहकार, ट्राई 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DTH as well as mobile phone will be able to do port TRAI test successfully from December