ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडलू के थपेड़ों से लोग परेशान, 43 डिग्री पहुंचा तापमान; इस जिले में दो दिन बाद खुलेंगे स्कूल

लू के थपेड़ों से लोग परेशान, 43 डिग्री पहुंचा तापमान; इस जिले में दो दिन बाद खुलेंगे स्कूल

धनबाद में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी छुट्टी के बाद सोमवार से सभी सरकारी स्कूल (लगभग 1800) तथा दर्जनों पब्लिक स्कूल खुल रहे हैं।

लू के थपेड़ों से लोग परेशान, 43 डिग्री पहुंचा तापमान; इस जिले में दो दिन बाद खुलेंगे स्कूल
Sneha Baluniमुख्य संवाददाता,धनबादSat, 10 Jun 2023 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस रहा। एक-दो दिन में तापमान 44 डिग्री पर भी पहुंचने की संभावना है। लू के थपेड़ों व तपती गर्मी के कारण शहरवासियों का बुरा हाल है। गर्मी ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है। गर्मी छुट्टी के बाद सोमवार (12 जून) से सभी सरकारी स्कूल (लगभग 1800) तथा दर्जनों पब्लिक स्कूल खुल रहे हैं। भीषण गर्मी के बीच दो दिन बाद स्कूल खोलने के निर्णय को बदलने की मांग अभिभावकों की ओर से की जा रही है। 

बताते चलें कि मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि अगले तीन-चार दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। तेज धूप के साथ ही लू भी चल रही है। इस कारण अभिभावकों को बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता सता रही है। अभिभावकों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन को झुलसा देने वाली गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह के लिए छुट्टी बढ़ा देनी चाहिए। कम से कम छोटे बच्चों के लिए स्कूल बंद कर दी जाए। 

वहीं सरकारी स्कूलों के शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों का कहना है कि सरकारी स्कूल के बच्चों को सबसे अधिक परेशानी होगी। इस कारण सरकार स्कूल खुलने की तिथि को दो-चार दिन के लिए आगे बढ़ाए। बताते चलें कि जिले में कई पब्लिक स्कूल 15 जून या उसके बाद खुल रहे हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय व झारखंड आवासीय बालिका विद्यालय गर्मी छुट्टी के बाद खुल गया है।

क्या है डॉक्टर की सलाह

● लू से बचने की जरूरत।
● पानी नियमित रूप से पीएं।
● उल्टी, तेज बुखार, चक्कर आने की शिकायत हो तो डाक्टर से मिलें।