ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में जानलेवा हुई लू, खराब मौसम से महिला की मौत; IMD ने बताया कब होगी बारिश

झारखंड में जानलेवा हुई लू, खराब मौसम से महिला की मौत; IMD ने बताया कब होगी बारिश

Jharkhand weather: रांची में सोमवार को भी दोपहर से पहले गर्मी आम लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है। लेकिन, दोपहर बाद मौसम में बदलाव के आसार हैं। IMD के अनुसार, दोपहर बाद बादल छाएंगे।

झारखंड में जानलेवा हुई लू, खराब मौसम से महिला की मौत; IMD ने बताया कब होगी बारिश
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांची जमशेदपुरMon, 22 Apr 2024 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather today: झारखंड में चल रही लू अब जानलेवा हो गई है। जमशेदपुर में लू से 45 साल की एक महिला की मौत हो गई। धालभूमगढ़ रेलवे स्टेशन की बेंच पर गिरी महिला का शव आरपीएफ ने बरामद किया। शव की शिनाख्त अब तक नहीं हो सकी है। इधर, राज्य के 12 जिलों में रविवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार रिकॉर्ड हुआ। 46 डिग्री पारा के साथ बहरोगाड़ा सबसे गर्म रहा, जबकि जमशेदपुर में पारा 44.2 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को मौसम बदलेगा। बारिश के आसार हैं।

रांची में आज दोपहर के बाद बारिश
राजधानी रांची में सोमवार को भी दोपहर से पहले गर्मी आम लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है। लेकिन, दोपहर बाद मौसम में बदलाव के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर बाद बादल छाएंगे। गरज के साथ रांची और आसपास के क्षेत्रों समेत राज्य के दक्षिणी भाग में बारिश भी हो सकती है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक रहने की संभावना व्यक्त की है। राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है।

रविवार को तापमान पहुंचा 39.4 डिग्री पर
रविवार को रांची का तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मेदिनीनगर का तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक पूरे राज्य में तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक चल रहा है। इधर झारखंड में चलनेवाली लू अब जानलेवा हो गई है। राज्य के कोल्हान में लू में कमी नहीं आयी। 24 घंटों में मौसम में बदलाव से राहत मिलेगी।

अगले 24 घंटे कैसा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में बदलाव होगा। आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं। रांची समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके बाद अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है।

जिलों के अधिकतम तापमान

पूर्वी सिंहभूम 46.0

जमशेदपुर 44.2

सरायकेला 44.0

पाकुर 43.8

गोड्डा 43.6

जामतारा 42.7

प सिंहभुम 42.7

देवघर 41.7

गढ़वा 41.5

साहिबगंज 41.4

मेदिनीनगर 42.2

रांची 39.4

रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में बदलाव का आने का पूर्वानुमान है। इसके प्रभाव से रांची समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों में कहीं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। सोमवार और मंगलवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। लेकिन इसके बाद मौसम साफ होते ही तापमान फिर से बढ़ेगा।