ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में भी मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख घोषित, करीब दोगुने होंगे परीक्षा केंद्र

झारखंड में भी मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख घोषित, करीब दोगुने होंगे परीक्षा केंद्र

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथि जारी कर दी है। 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होगी। दोनों परीक्षाएं 26 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा की विस्तृत...

झारखंड में भी मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख घोषित, करीब दोगुने होंगे परीक्षा केंद्र
रांची संवाददाताMon, 04 Jan 2021 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथि जारी कर दी है। 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होगी। दोनों परीक्षाएं 26 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा की विस्तृत डेटशीट जल्द जारी होगी। जैक के अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि परीक्षा तिथि का निर्धारण कर दिया गया है। सिर्फ विषयवार परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। इसे भी शीघ्र जारी कर दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी, ताकि कोविड-19 के गाइडलाइन के तहत परीक्षा का आयोजन किया जा सके। हाल ही में सीबीएसई ने परीक्षा तिथि जारी की थी। सीबीएसई की परीक्षा 4 मई से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

अब तक राज्‍य में 1400 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन इस बार इनकी संख्या पहले से अधिक होगी। कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर परीक्षार्थियों के बीच एक निश्चित दूरी बनाकर परीक्षा संचालित की जाएगी। जैक ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। हाल ही में हुई एक बैठक में विभिन्न स्कूलों को परीक्षा की तैयारी से संबंधित दिशा-निर्देश जैक के सचिव द्वारा दिया गया था।

मौजूदा स्थिति को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठने की क्षमता को आधा किया जाएगा। जैक की ओर से तमाम केंद्र संचालक, प्रधानाध्यापकों को सीसीटीवी कैमरा दुरूस्त करने को लेकर निर्देश दिया गया है। जिन विद्यालयों में सीसीटीवी नहीं है, वहां सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। अतिरिक्त जरूरत पड़ने पर इंटर कॉलेज और डिग्री कॉलेजों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें